नकल पर नकेल : संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा अब ऑनलाइन

नकल पर नकेल कसने के लिए अब संघ लोकसेवा आयोग परीक्षा आॅनलाइन ली जाएगी। केंद्रीय लोकसेवा आयोग एवं विभिन्न राज्य के लोकसेवा आयोग के अध्यक्षों के सम्मेलन में इस पर मंथन किया गया।

By BabitaEdited By: Publish:Wed, 06 Feb 2019 10:31 AM (IST) Updated:Wed, 06 Feb 2019 10:31 AM (IST)
नकल पर नकेल : संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा अब ऑनलाइन
नकल पर नकेल : संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा अब ऑनलाइन

भुवनेश्वर, जेएनएन। नकल रोकने, प्रश्नपत्र वायरल जैसी घटना को रोकने के लिए अब ऑनलाइन में संघ लोकसेवा आयोग परीक्षा ली जाएगी। केंद्र के साथ सभी राज्य सरकार के द्वारा संचालित परीक्षाओं में सुधार लाने के लिए मंगलवार को भुवनेश्वर में आयोजित केंद्रीय लोकसेवा आयोग (यूपीएससी) एवं विभिन्न राज्य के लोकसेवा आयोग के अध्यक्षों के सम्मेलन में इस पर मंथन किया गया। ऑनलाइन में परीक्षा होने से परीक्षार्थियों को लाभ मिलेगा। प्रक्रिया सरल होगी। अनियमितता को रोका जा सकता है, यह उम्मीद यूपीएससी के अधिकारियों ने जतायी है।

राज्यपाल प्रो. गणेशी लाल की उपस्थिति में ओडिशा लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष ब्रिगेडियर एलसी पटनायक के कार्यालय परिसर में आयोजित इस सम्मेलन में निर्णय लिया गया कि अत्याधुनिक तकनीक का प्रयोग कर यूपीएससी परीक्षा का संचालन किया जाएगा। फार्म भरने से लेकर परीक्षा परिणाम प्रकाशन तक सभी कुछ ऑनलाइन में होगा। ऑनलाइन परीक्षा होने से सुरक्षा व्यवस्था, वेबसाइट हैक जैसी समस्या से निपटने की भी तैयारी है। इसके लिए ब्र्लू प्रिंट तैयार करने का निर्णय लिया गया है। परीक्षार्थियों को किसी तरह का संदेह होने पर उत्तर पुस्तिका देखने की भी व्यवस्था होगी। 

इससे परीक्षा संचालन एवं नियुक्ति प्रक्रिया में स्वच्छता लायी जा सकती है। यूपीएससी के अध्यक्ष अरविंद सक्सेना ने कहा कि अत्याधुनिक तकनीकी कौशल का प्रयोग कर सभी परीक्षा करने को प्राथमिकता दी जा रही है। परीक्षा के समय परीक्षार्थी के मानसिक तनाव को कम करने पर भी चर्चा गई। सम्मेलन से जो निष्कर्ष निकलेगा, उसे कार्यकारी करने के लिए सरकार से सिफारिश की जाएगी।

ओडिशा लोकसेवा आयोग के अध्यक्ष ब्रिगेडियर एलसी पटनायक ने कहा कि परीक्षा को डिजिटल किया जा सके एवं कानून के तहत हो उस पर कदम उठाए जाएंगे। परीक्षा प्रक्रिया ऐसी होगी कि परीक्षार्थी जब चाहेंगे अपनी उत्तर पुस्तिका देख सकेंगे। उत्तर पुस्तिका में क्या लिखा है, कितने नंबर मिले हैं, कहां गलती है, परीक्षार्थी समीक्षा कर सकेंगे। 

chat bot
आपका साथी