Odisha Flood: ओडिशा में बाढ़ से जनजीवन प्रभावित, 115 लोगों को बचाया गया

Odisha Flood ओडिशा में मंगलवार को बाढ़ग्रस्‍त इलाकों में फंसे 115 लोगों की सुरक्षित स्‍थानों पर पहुंचाया गया और उन्‍हें राहत सामग्री भी बांटी गयी।

By Babita kashyapEdited By: Publish:Wed, 02 Sep 2020 08:43 AM (IST) Updated:Wed, 02 Sep 2020 11:07 AM (IST)
Odisha Flood: ओडिशा में बाढ़ से जनजीवन प्रभावित, 115 लोगों को बचाया गया
Odisha Flood: ओडिशा में बाढ़ से जनजीवन प्रभावित, 115 लोगों को बचाया गया

भुवनेश्‍वर, एएनआइ। ओडिशा में लगातार हो रही बारिश के कारण कई इलाकों में बाढ़ आने से लोग फंस गये हैं। ऐसे लोगों की सहायता के लिए बचाव दलों को तैनात किया गया है। खोरधा और पुरी जिलों में कार्यरत  अग्निशमन सेवा की टीमों ने मंगलवार को 115 लोगों को बाढ़ग्रस्‍त इलाकों से निकालकर सुरक्षित स्‍थानों तक पहुंचाया और उन्‍हें राहत सामग्री वितरित की।

#WATCH Khordha team rescued 50 persons from Saradhapur village & assisted local administration for distribution of relief material. Banki team rescued two persons form the marooned village of Bilipada: Directorate of Odisha Fire Services. #OdishaFlood pic.twitter.com/DBZQm9vjtp

— ANI (@ANI) September 1, 2020

 ओडिशा अग्निशमन सेवा निदेशालय के अनुसार, बचाव और राहत कार्यों के लिए 8 टीमें पॉवरबोट और बाढ़ प्रभावित जिलों में स्टैंडबाय के साथ बचाव कार्यो के लिये तैनात हैं। इसके अलावा, ओडिशा फायर एंड डिजास्टर रिस्पॉन्स इंस्टीट्यूट, नारज, कटक में अतिरिक्त 12 टीमों को स्टैंडबाय में रखा गया है।

कनास ब्लॉक में तैनात छह बचाव दलों ने पुरी जिले के अंतर्गत आने वाले बादलपुर, नुआसाही, हल्दीपाड़ा, बदापुत, और आसपास के अन्य गांवों के 62 लोगों को बचाया है। इसी टीम ने कनास ब्लॉक के अंतर्गत बदलापुर के मैरून गांव से एक बुजुर्ग व्यक्ति को भी सुरक्षित स्‍थान तक पहुंचाया। खोरधा अग्निशमन सेवा दल ने सारधापुर के मैरून गांव से 50 लोगों को बचाया है। सभी टीमों ने लोगों के बीच राहत सामग्री बांटने में भी सक्रिय भूमिका निभाई। ओडिशा के गंजाम जिले के धारकोट के सेवा दल ने बाढ़ में फंसे एक बंदर को भी बचाया।

#WATCH: Fire service team of Dharakot in Ganjam district of Odisha rescues a monkey that was stranded in floodwater. (01.09.2020)

(Video source: Odisha Fire Service) pic.twitter.com/KMKDd5y6FX

— ANI (@ANI) September 1, 2020
मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने किया बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण
राज्य में लगातार हो रही मानसूनी बारिश के कारण 20 जिले जलमग्न हो चुके हैं। इससे लगभग 14 लाख से अधिक लोग प्रभावित हुए है। सोमवार को ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण किया। उन्होंने बाढ़ से प्रभावित जाजपुर, भद्रक, जगत¨सहपुर, केंद्रपाड़ा, पुरी, बालेश्वर जिले का हवाई सर्वेक्षण किया। मुख्यमंत्री ने वर्तमान में क्या स्थिति है व आगे किस प्रकार से लोगों को राहत सामग्री दी जाएगी, वरिष्ठ अधिकारियों के साथ वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिये चर्चा की। बाढ़ के समय लोगों को विभिन्न प्रकार की बीमारी भी हुई है। इसके लिए ध्यान देने के साथ बाढ़ प्रभावित लोगों के पुनरुद्धार के लिए मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिया है, उन्‍होंने कहा कि 500 रुपये और 50 किलो चावल तत्काल दिया जाए। साथ ही जिलकर घर टूट गया है ऐसे परिवार को पॉलिथीन शीट के साथ एसडीआरएफ नियम के मुताबिक अन्य सहायता देने के भी मुख्यमंत्री ने निर्देश दिये।
chat bot
आपका साथी