Odisha: प्रख्यात साहित्यकार जयंत महापात्र का 95 वर्ष की आयु में निधन, CM नवीन पटनायक ने जताया दुख

Jayant Mohapatra ने अपने लेखन करियर की शुरुआत साठ के दशक के अंत में की। उनकी लघु कहानियों और कविताओं को शुरू में कई प्रकाशकों ने अस्वीकार कर दिया था जब तक कि उनकी कविताएं अंतरराष्ट्रीय साहित्यिक पत्रिकाओं में प्रकाशित नहीं हुईं। जयंत महापात्र ने कविताओं पर 27 किताबें लिखीं जिनमें से सात उड़िया में और बाकी अंग्रेजी में हैं।

By AgencyEdited By: Publish:Mon, 28 Aug 2023 04:26 AM (IST) Updated:Mon, 28 Aug 2023 04:26 AM (IST)
Odisha: प्रख्यात साहित्यकार जयंत महापात्र का 95 वर्ष की आयु में निधन, CM नवीन पटनायक ने जताया दुख
प्रख्यात साहित्यकार जयंत महापात्र का 95 वर्ष की आयु में निधन

भुवनेश्वर, 28 अगस्त (एएनआई): अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रशंसित कवि और साहित्यकार, जयंत महापात्र का रविवार को 95 वर्ष की आयु में ओडिशा के कटक में श्रीराम चंद्र भांजा (एससीबी) मेडिकल कॉलेज में इलाज के दौरान निधन हो गया।

अंग्रेजी कविता के लिए मिला साहित्य अकादमी पुरस्कार

महापात्र अंग्रेजी कविता के लिए साहित्य अकादमी पुरस्कार जीतने वाले पहले भारतीय कवि थे। उन्होंने 'इंडियन समर' और 'हंगर' जैसी कविताएँ लिखीं, जिन्हें आधुनिक भारतीय अंग्रेजी साहित्य में क्लासिक्स माना जाता है। 

उन्हें साहित्य में उनके योगदान के लिए 2009 में पद्म श्री से सम्मानित किया गया था। हालांकि, उन्होंने 2015 में पुरस्कार लौटा दिया था। 22 अक्टूबर 1928 को एक प्रमुख उड़िया ईसाई परिवार में जन्मे महापात्र ने कटक में स्कूल की पढ़ाई की।

उन्होंने अपने शिक्षण करियर की शुरुआत भौतिकी के व्याख्याता के रूप में की और ओडिशा के विभिन्न सरकारी कॉलेजों में पढ़ाया। उन्होंने अपने लेखन करियर की शुरुआत साठ के दशक के अंत में की। उनकी लघु कहानियों और कविताओं को शुरू में कई प्रकाशकों ने अस्वीकार कर दिया था, जब तक कि उनकी कविताएं अंतरराष्ट्रीय साहित्यिक पत्रिकाओं में प्रकाशित नहीं हुईं।

जयंत महापात्र ने कविताओं पर 27 किताबें लिखीं, जिनमें से सात उड़िया में और बाकी अंग्रेजी में हैं।

सीएम ने जताया शोक

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने रविवार को साहित्यकार जयंत महापात्र के निधन पर गहरा दुःख व्यक्त किया और प्रसिद्ध लेखक और कवि के शोक संतप्त परिवार के प्रति अपनी हार्दिक संवेदना व्यक्त की।

chat bot
आपका साथी