प्रधान ने नवीन पर साधा निशाना

हर दिन सामंतशाही घोषणा, ओडिशा के आम आदमी के कष्ट से अर्जित पैसे का निहित स्वार्थ के लिए बांटने का यह एक षडयंत्र है।

By BabitaEdited By: Publish:Mon, 16 Apr 2018 03:46 PM (IST) Updated:Mon, 16 Apr 2018 03:46 PM (IST)
प्रधान ने नवीन पर साधा निशाना
प्रधान ने नवीन पर साधा निशाना

भुवनेश्वर, जेएनएन। मुख्यमंत्री नवीन पटनायक मो गां मो विकास योजना के जरिए गांवों का विकास नहीं बल्कि राजनीति कर रहे हैं। इसके जरिए बिना टेंडर के करोड़ों रुपया बांट रहे हैं। 17 साल तक शासन करने के बाद नवीन बाबू आपको इसकी आवश्यकता क्यों पड़ी। यह सवाल केंद्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने रविवार को यहां पार्टी कार्यालय में आयोजित पत्रकार सम्मेलन में उठाया।

उन्होंने कहा कि पीडीडब्लूयू डिपार्टमेंट में के-2 काम बंद हो गया था। ओडिशा में बिना टेंडर के फिर शुरू किया गया है। हर दिन सामंतशाही घोषणा, ओडिशा के आम आदमी के कष्ट से अर्जित पैसे का निहित स्वार्थ के लिए बांटने का यह एक षडयंत्र है। उन्होंने कहा कि नवीन बाबू यह सब सिर्फ अपनी पार्टी के कार्यकर्ताओं को खुश करने के लिए कर रहे हैं। प्रधान ने 15वें वित्त आयोग के टर्म ऑफ रेफरेन्स में विसंगति को लेकर मुख्यमंत्री द्वारा प्रधानमंत्री लिखे गए पत्र पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि वित्त आयोग ने 1971 की जनगणना को 17 प्रतिशत वेटेज दिया था जबकि 2011 जनगणना को 10 प्रतिशत वेटेज दिया है।

ऐसे में पहली बार 15वें वित्त आयोग ने इस तरह की सिफारिश नहीं की है। 14वें वित्त आयोग ने भी अनुरूप सिफारिश की थी। 15वें वित्त आयोग ने 1971 के बदले 2011 जनगणना के तथ्यों के आधार पर राज्यों को अनुदान देने की सिफारिश किया है। इसके विरोध में नवीन पटनायक ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखा है। 

प्रधान ने कहा कि जिन राज्यों ने जन्म नियंत्रण में बेहतर प्रदर्शन किया होगा, उनको अधिक अनुदान मिलेगा। ओडिशा का अनुदान कम होने के बदले बढ़ेगा। उन्होंने पूछा कि नवीन सरकार बताए कि राज्य में बिजली कटौती क्यों हो रही है, आज तक क्यों मात्र तीन प्रतिशत घर में पाइप के जरिए जल संयोग किया गया है।

chat bot
आपका साथी