ओडिशा में होम सेंटर पर होगी 10वीं की परीक्षा, समय और अंकों को लेकर भी हुआ अहम बदलाव

बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (बीएसई) के अनुसार कोरोना संक्रमण के चलते ओडिशा में मैट्रिक की परीक्षा होम सेंटर में आयोजित की जायेगी इसके अलावा परीक्षा का समय और अंकों को लेकर भी कई अहम बदलाव किए गए हैं।

By Babita KashyapEdited By: Publish:Fri, 22 Jan 2021 01:26 PM (IST) Updated:Fri, 22 Jan 2021 01:26 PM (IST)
ओडिशा में होम सेंटर पर होगी 10वीं की परीक्षा, समय और अंकों को लेकर भी हुआ अहम बदलाव
ओडिशा में में मैट्रिक की परीक्षा होम सेंटर में आयोजित की जायेगी।

भुवनेश्वर, जागरण संवाददाता। राज्य में मैट्रिक की परीक्षा होम सेंटर में आयोजित की जायेगी। इससे छात्रों को परीक्षा देने के लिए दूसरी जगह नहीं जाना होगा। कक्षा 10वीं के छात्र-छात्राएं मैट्रिक की परीक्षा खुद के विद्यालय देंगे। यह जानकारी बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (बीएसई) के सूत्रों ने शुक्रवार को दी। हालांकि अभी तक राज्य सरकार या स्कूल और जनशिक्षा विभाग द्वारा आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है। 

 ढाई घंटे की नहीं होगी परीक्षा

कक्षा 10 की वार्षिक बोर्ड परीक्षा इस वर्ष 3 से 15 मई के बीच होनी है। सूत्रों ने कहा कि परीक्षा में नकल को रोकने और परीक्षा में निष्पक्षता लाने के लिए अन्य स्कूलों के शिक्षकों को परीक्षण के दौरान पर्यवेक्षकों के रूप में तैनात किया जायेगा। इसके अलावा छात्र इस साल ढाई घंटे की जगह दो घंटे ही परीक्षा की अवधि होगी। परीक्षा सुबह 8 बजे से 10 बजे तक होगी। सूत्रों ने कहा कि कोरोना महामारी के दौरान छात्रों और उनको अभिभावकों को लंबी दूरी की यात्रा करने से बचाने के लिए राज्य सरकार ने होम सेंटर का फैसला लिया है। इस साल लगभग 6।5 लाख छात्रों के वार्षिक मैट्रिक परीक्षा में शामिल होने की संभावना है।

 100 नहीं 80 अंक का होगा पेपर

छात्र इस साल राज्य बोर्ड की परीक्षाओं में 100 अंकों के बजाय प्रत्येक पेपर में 80 अंकों के सवालों के जवाब देंगे। इसमें से पचास अंक के ओएमआर (ऑप्टिकल मार्क रिकॉग्निशन) प्रारूप में वस्तुनिष्ठ प्रश्न होंगे और शेष 30 अंक के सब्जेक्टिव होंगे। बाकी 20 अंकों का मूल्यांकन किसी विशेष पेपर में दिए गए 80 अंकों के परीक्षार्थी द्वारा प्राप्त प्रतिशत के आधार पर किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी