राजगांगपुर में होगी काजू की खेती, वाडी परियोजना लागू

राजगांगपुर ब्लॉक के कुकड़ा पंचायत में वाडी परियोजना के तहत काजू के अलावा लीची नींबू और आम की खेती को बढ़ावा दिया है। इसके लिए जिला बागवानी विभाग तकनीकी सहायता प्रदान करेगा और जिला खनिज संस्थान वित्तीय सहायता प्रदान करेगी।

By Babita kashyapEdited By: Publish:Thu, 12 Nov 2020 02:11 PM (IST) Updated:Thu, 12 Nov 2020 02:11 PM (IST)
राजगांगपुर में होगी काजू की खेती, वाडी परियोजना लागू
राजगांगपुर ब्लॉक के कुकड़ा पंचायत में होगी काजू की खेती

राजगांगपुर, जागरण संवाददाता। राजगांगपुर ब्लॉक के कुकड़ा पंचायत में वाडी परियोजना का शुभारंभ किया गया। 14 स्थानीय किसानों के साथ काजू 48.75 एकड़ भूमि पर काजू उगाए जाएंगे। उक्त भूमि पर 4,000 से अधिक आधुनिक काजू के पौधे रोपे जाएंगे। राजगांगपुर ब्लॉक में स्वयंसेवी संगठन सेवक परियोजना में भागीदार के रूप में काम करेगा।

 सुंदरगढ़ जिले के खनन प्रभावित कुतरा, राजगांगपुर, कोइडा, हेमगिरी, कुआरमुंडा और लहुनीपाड़ा ब्लॉकों में वाडी परियोजना के तहत काजू, लीची, नींबू और आम की खेती को बढ़ावा दिया जा रहा है। प्रत्येक ब्लॉक में 500 एकड़ भूमि पर वाडी परियोजना लागू करने का लक्ष्य है।

 जिला बागवानी विभाग वाडी परियोजना के लिए तकनीकी सहायता प्रदान करेगा। जबकि जिला खनिज संस्थान वित्तीय सहायता प्रदान करेगी। प्रशासन की योजना है कि मनरेगा को ग्रामीण श्रमिकों की आजीविका सुनिश्चित करने के लिए इस परियोजना से जोड़ने की है।

  वादी योजना के तहत, किसान खाली पड़ी जमीन पर अपनी फसल उगा सकते हैं और जीवन यापन कर सकते हैं। इसके लिए, रोपण और प्रबंधन में किसानों को सहायता प्रदान करने के लिए एक बागवानी विकास समिति का गठन किया गया है। जिले में डीएमएफ के वित्तीय समर्थन के साथ इस उद्देश्य के लिए चार वर्षीय योजना तैयार की गई है। बुधवार को इस योजना का शुभारंभ राजगांगपुर के विधायक डॉ सीएस राजन एक्का ने किया। मौके पर जिला बागवानी विभाग के उपनिदेशक मानसिंह सोरेन, प्रखंड अध्यक्ष राधा बरूवा, सरपंच रीला टोप्पो, प्रखंड सहायक बागवानी अधिकारी मोनालिसा किस्पोटा व डीएमएफ के आजीविका विशेषज्ञ अंजन कुमार पंडा आदि ने योगदान देकर चारा रोपण किया था।

chat bot
आपका साथी