ओडिशा में भारी बारिश की चेतावनी

अगले 24 घंटे तक ओडिशा के 14 जिलों में भारी से भारी बारिश होने की संभावना है। इस संबंध में मौसम विभाग ने चेतावनी जारी करते हुए 14 जिलों में प्रशासन को अलर्ट कर दिया है।

By Edited By: Publish:Tue, 14 Aug 2018 04:38 PM (IST) Updated:Tue, 14 Aug 2018 05:55 PM (IST)
ओडिशा में भारी बारिश की चेतावनी
ओडिशा में भारी बारिश की चेतावनी

जागरण संवाददाता, भुवनेश्वर। उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी में बने चक्रवात ने अब कम दबाव का रूप धारण कर लिया है। इसके प्रभाव से अगले 24 घंटे तक राज्य के 14 जिलों में भारी से भारी बारिश होने की संभावना है। इस संबंध में मौसम विभाग ने चेतावनी जारी करते हुए 14 जिलों में प्रशासन को अलर्ट कर दिया है।

जानकारी के अनुसार, कुछ जगहों पर 204 मिमी या इससे अधिक बारिश हो सकती है। कम दबाव के चलते समुद्र अशांत रहेगा, इससे मछुआरों को आगामी 72 घंटे तक समुद्र में न जाने की भी हिदायत दी गई है। इस बीच, राज्य सरकार ने प्रदेश के 14 जिलों में भारी बारिश की संभावना को देखते हुए जिलाधीशों को अलर्ट कर दिया है। किसी भी परिस्थिति से निपटने के लिए प्रशासन को तैयार रहने को कहा गया है। प्रमुख सचिव प्रदीप कुमार जेना ने अपने निर्देश में कहा है कि राज्य में भारी बारिश के कारण नदियों का जलस्तर भी बढ़ेगा, कुछ जगहों पर उफान जैसी स्थिति भी बन सकती है इससे जल संसाधन विभाग के अधिकारियों को सतर्क रहने का निर्देश दिया गया है।

सोमवार को सुबह से ही कोरापुट, कंधमाल, गंजाम, गजपति, पुरी, खुर्दा, कटक, नयागड़, जगत¨सहपुर, केंद्रापड़ा, सोनपुर, संबलपुर आदि जिलों में रूक रूक कर बारिश हो रही है। राजधानी भुवनेश्वर में मंगलवार को सुबह से आसमान में काले बादल छाए रहने के साथ रिमझिम बारिश से सामान्य जनजीवन प्रभावित हुआ है। कुछ जगहों पर तेज हवा चलने के चलते बिजली सेवा भी बाधित हुई। मौसम वैज्ञानिक तथा ओयूएटी कुलपति प्रो. सुरेंद्रनाथ पशुपालक ने कहा है कि एक सप्ताह तक अर्थात 20 अगस्त तक बारिश का दौर जारी रहेगा। कम दबाव के क्षेत्र के चलते बारिश का प्रभाव दक्षिण से उत्तर ओडिशा की तरफ पड़ेगा।

15 एवं 16 अगस्त को उत्तर एवं उत्तर पश्चिम ओडिशा में बारिश अधिक होगी। 16 अगस्त से बारिश का प्रकोप घटने लगेगा। इसके बाद और एक और चक्रवात उत्तर बंगाल की खाड़ी में बनने की संभावना है, जिसके प्रभाव से 18 से 20 अगस्त तक पूरे राज्य में बारिश हो सकती है। प्रोफेसर ने कहा कि बंगाल की खाड़ी में बनने वाला कम दबाव के प्रभाव से केवल ओडिशा पर ही नहीं बल्कि छत्तीसगढ़, झारखंड, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, पश्चिम बंगाल, पंजाब व हरियाणा में भी बारिश हो रही है।

कंधमाल में बालीगुड़ा के पास सीतामढ़ी में रास्ता बहा
कंधमाल जिला के बालीगुड़ा के पास सीतामढ़ी में हो रही भारी बारिश के कारण रास्ता बह गया है, जिससे रायपुर-गोपालपुर 59 नंबर राष्ट्रीय राजमार्ग का संपर्क कट गया है। रास्ते को दोनों तरफ लोग फंस गए हैं।

बारिश से निपटने को तैयार रहें जिलाधीश
सीएम मौसम विभाग की ओर से राज्य के विभिन्न जिलों में मंगलवार एवं बुधवार को भारी बारिश की चेतावनी जारी करने के बाद मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने जिलाधीशों को किसी भी परिस्थिति से निपटने के लिए तैयार रहने का निर्देश दिया है। राज्य सचिवालय में हुई बैठक में मुख्यमंत्री ने इसके अलावा 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के दिन बारिश की संभावना को देखते हुए इस मौके होने वाले आयोजनों में असुविधा न हो इसके लिए तमाम जरूरी कदम उठाने के निर्देश दि है। खास कर परेड में भाग लेने वाले छात्र-छात्राओं को कोई असुविधा न हो इसका ध्यान रखने के लिए कहा है। बैठक में मुख्य सचिव, पुलिस महानिदेशक, विकास कमिश्नर, गृह विभाग के अतिरिक्त सचिव, विशेष राहत आयुक्त, वरिष्ठ पुलिस अधिकारी, भुवनेश्वर नगर निगम के कमिश्नर एवं मौसम विभाग के निदेशक प्रमुख उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी