आज्ञामाला के स्वागत में उमड़ा बालेश्वर

श्रीक्षेत्र धाम जगन्नाथ पुरी से भगवान जगन्नाथ, प्रभु बलभद्र एवं देवी सुभद्रा

By JagranEdited By: Publish:Wed, 27 Dec 2017 03:00 AM (IST) Updated:Wed, 27 Dec 2017 03:00 AM (IST)
आज्ञामाला के स्वागत में उमड़ा बालेश्वर
आज्ञामाला के स्वागत में उमड़ा बालेश्वर

जागरण संवाददाता, बालेश्वर : श्रीक्षेत्र धाम जगन्नाथ पुरी से भगवान जगन्नाथ, प्रभु बलभद्र एवं देवी सुभद्रा की आज्ञा माला बालेश्वर पहुंचने पर भव्य स्वागत किया गया। जय जगन्नाथ, शंख ध्वनि, घंटा ध्वनि एवं गाजे-बाजे के साथ भक्तों ने आज्ञामाला का स्वागत किया। स्थानीय पुलिस मैदान से निकाली गई विशाल शोभायात्रा में हजारों की संख्या में भक्त शामिल हुए। शहर परिक्रमा कर यह शोभायात्रा आइटीआइ मैदान पहुंची। शहर के विभिन्न चौराहों पर भक्तों के लिए खाजा, खीरा प्रसाद व अन्य खाने-पीने की वस्तुएं वितरित की गई। 25 दिसंबर से दो जनवरी तक चलने वाले इस कार्यक्रम में भक्त जगन्नाथ महाप्रभु के 32 अवतार और 56 भोग के दर्शन कर पाएंगे।

दैनिक जागरण से बातचीत में क्षेत्रीय सांसद सह आयोजक इंजीनियर रवीन्द्र कुमार जेना ने बताया कि इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य जगन्नाथ संस्कृति को घर-घर तक पहुंचाना है। छह साल पहले बालेश्वर के इसी आइटीआइ मैदान में ऐसा ही कार्यक्रम आयोजित हुआ था, जिसमें राज्य के विभिन्न जिलों समेत पड़ोसी राज्य पश्चिम बंगाल, झारखंड, बिहार और उत्तर प्रदेश से बड़ी संख्या में भक्तों ने एकत्र होकर भगवान का दर्शन किया था। नौ दिन तक चलने वाले इस कार्यक्रम में जगन्नाथ पुरी से आए सूर्यनारायणरथ शर्मा व पंडितों का दल शामिल है। यहां प्रत्येक दिन भक्तों को अन्न प्रसाद व खाजा प्रसाद वितरित किया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि इस साल 9 दिवसीय इस विश्व जगन्नाथ चेतना महाधिवेशन में 30 लाख से ज्यादा भक्तों की भीड़ होने का अनुमान है। इस वजह से पुलिस-प्रशासन की ओर से पाíकंग व्यवस्था, यातायात व्यवस्था के साथ आइटीआइ मैदान में सुरक्षा के इंतजाम किए गए हैं। हर दिन शाम को प्रवचन व भजन कार्यक्रम का आयोजन होगा।

chat bot
आपका साथी