ट्रंप, पुतिन पर खबरों के लिए न्यूयॉर्क टाइम्स और वॉशिंगटन पोस्ट को मिला पुलित्जर अवार्ड

न्यूयॉर्क टाइम्स और द वॉशिंगटन पोस्ट को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के चुनाव अभियान और रूसी राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन पर की गई खबरों के लिए पुलित्‍जर अवार्ड दिया गया है।

By Kamal VermaEdited By: Publish:Wed, 12 Apr 2017 08:34 AM (IST) Updated:Wed, 12 Apr 2017 02:58 PM (IST)
ट्रंप, पुतिन पर खबरों के लिए न्यूयॉर्क टाइम्स और वॉशिंगटन पोस्ट को मिला पुलित्जर अवार्ड
ट्रंप, पुतिन पर खबरों के लिए न्यूयॉर्क टाइम्स और वॉशिंगटन पोस्ट को मिला पुलित्जर अवार्ड

न्यूयॉर्क (रॉयटर)। पुलित्जर पुरस्कार समिति ने सोमवार को 101वें पुलित्जर पुरस्कार की घोषषणा कर दी है। द न्यूयॉर्क टाइम्स और द वॉशिंगटन पोस्ट को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के चुनाव अभियान और रूसी राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन पर आधारित प्रभावी खबरों के लिए पुरस्कार दिया गया है। द डेली न्यूज और प्रोपब्लिका को संयुक्त रूप से समाजसेवी पत्रकारिता के लिए साल 2017 का पुरस्कार दिया गया है।

वहीं, छह महाद्वीपों के 300 पत्रकारों की टीम द्वारा विदेशों में टैक्स चोरी के पैसे जमा करने के वैश्विक ढांचे और पनामा पेपर्स से जुड़ी खबरों के लिए भी व्याख्यात्मक पत्रकारिता श्रेणी का विजेता घोषित किया गया है। इस साल समिति को 21 पुरस्कारों के लिए 2,500 से ज्यादा प्रविष्टियां मिली थी। पुलित्जर पुरस्कार पहली बार 1917 में दिए गए थे।

कोलसन व्हाइटहेड के लोकप्रिय उपन्यास 'द अंडरग्राउंड रेलरोड' को फिक्शन श्रेणी के लिए पुलित्जर पुरस्कार मिला है। इस उपन्यास में एक भागे हुए गुलाम की कहानी है और कल्पना और क्रूर वास्तविकता का एक मिश्रण है। पिछले 20 साल में ऐसा पहली बार हुआ है, जब फिक्शन के लिए एक ही किताब को नेशनल बुक अवॉर्ड और पुलित्जर दोनों से नवाजा गया है।

यह भी पढ़ें: देश छोड़कर जाना चाहते हैं कव्‍वाल अजमत साबरी, कहा- पाक में हो सकती है 'हत्‍या'

यह भी पढ़ें: शांति के लिए पड़ोसियों के आगे दोस्‍ती का हाथ बढ़ाने को तैयार: नवाज

chat bot
आपका साथी