Move to Jagran APP

Himachal News: वाइब्रेंट विलेज योजना से आस, चीन से सटे गांवों का तेजी से होगा विकास; फिर से बसेगा कौरिक

वाइब्रेंट विलेज योजना (Vibrant Village Scheme) ने चीन से सटे गांवों का तेजी से विकास होगा। योजना में केंद्र सरकार ने पहले लाहुल स्पीति के दो और किन्नौर का एक गांव शामिल किया था। योजना में अब लाहुल-स्पीति के 20 और गांव शामिल किए हैं। इससे चीन से सटे गांवों का और तेजी से विकास होने की उम्मीद बंधी है।

By Jagran News Edited By: Himani Sharma Published: Fri, 24 May 2024 10:38 PM (IST)Updated: Fri, 24 May 2024 10:38 PM (IST)
वाइब्रेंट विलेज योजना से आस, चीन से सटे गांवों का तेजी से होगा विकास (फाइल फोटो)

हंसराज सैनी, मंडी। हिमाचल प्रदेश के मंडी संसदीय क्षेत्र के दो जनजातीय जिले लाहुल-स्पीति व किन्नौर अब खामोश नहीं हैं। सीमांत गांवों में सन्नाटा नहीं है। अब वहां चीन का नहीं, भारत का मोबाइल नेटवर्क चलता है।

वाइब्रेंट विलेज योजना (Vibrant Village Scheme) के अंतर्गत विकास को गति मिली है। योजना में केंद्र सरकार ने पहले लाहुल स्पीति के दो और किन्नौर का एक गांव शामिल किया था। योजना में अब लाहुल-स्पीति के 20 और गांव शामिल किए हैं।

चीन से सटे गांवों का होगा तेजी से विकास

इससे चीन से सटे गांवों का और तेजी से विकास होने की उम्मीद बंधी है। सड़कों की हालत सुधरेगी और मोबाइल नेटवर्क सुदृढ़ होगा तथा 48 वर्ष बाद लाहुल-स्पीति का कौरिक गांव फिर बसेगा। 1975 में भूस्खलन से कौरिक गांव का नामोनिशान मिट गया था। हालांकि उस समय सरकार ने गांव के 33 परिवारों को चंडीगढ़ में बसाने का प्रस्ताव दिया था। कौरिक के लोगों ने प्राकृतिक आपदा के बाद भी अपनी जन्मभूमि को छोड़ने से इन्कार कर दिया था।

2014 से पहले 2जी नेटवर्क भी ठीक से नहीं था उपलब्‍ध

वर्ष 2014 से पहले लाहुल-स्पीति व किन्नौर जिले में मोबाइल नेटवर्क की स्थिति दयनीय थी। 3जी और 4जी तो दूर, 2जी नेटवर्क भी ठीक से उपलब्ध नहीं था। लोगों को बातचीत करने के लिए दस से पंद्रह किलोमीटर दूर जाना पड़ता था। दैनिक जागरण जनजातीय क्षेत्रों में कमजोर मोबाइल नेटवर्क का मुद्दा प्रमुखता से उठाता आ रहा था। भाजपा के टिकट पर इस संसदीय क्षेत्र से रामस्वरूप शर्मा पहली बार सांसद निर्वाचित हुए थे।

यह भी पढ़ें: Himachal News: 'भाजपा के अहंकारी नेताओं को आइना दिखाएगी जनता', CM सुक्खू ने केंद्र सरकार पर साधा निशाना

उन्होंने संसद के अंदर और बाहर जनजातीय क्षेत्रों में कमजोर मोबाइल नेटवर्क को लेकर आवाज बुलंद की थी। मोदी सरकार ने 4जी सेचुरेशन टावर सेवा की शुरुआत की है। लाहुल स्पीति व किन्नौर में 80 के करीब 4जी सुविधा से लैस टावर स्थापित किए गए। करीब 50 और टावर लगाने का काम चल रहा है। इससे यहां हर गांव में 4जी मोबाइल नेटवर्क की सुविधा मिलेगी। गत दिनों प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने चीन की सीमा के साथ सटे ग्यू गांव में 4जी मोबाइल नेटवर्क सुविधा का शुभारंभ किया था।

तेजी से सुधर रही सड़कों की हालत, सीमा तक पहुंच हुई आसान

सीमांत क्षेत्रों में सड़कों के सुधार पर केंद्र सरकार विशेष ध्यान दे रही है। सड़कों की हालत तेजी से सुधर रही है। इससे सीमा तक सेना की पहुंच आसान हुई है। लोगों का जीवन सुगम हुआ है और पर्यटन को बढ़ावा मिला है। समदो-काजा-ग्रांफू सड़क को डबललेन करने का काम अंतिम चरण में है।

यह भी पढ़ें: PM Modi in Mandi: 'मुस्लिम लॉ के बहाने शरिया को बढ़ावा देती है कांग्रेस...', UCC का जिक्र कर विपक्ष पर जमकर बरसे मोदी

केंद्र सरकार की इस पहल से सीमांत क्षेत्रों से लोगों का पलायन रुकेगा और उनके जीवन में सुधार होगा। साथ ही पर्यटन व सांस्कृतिक विरासत और कौशल विकास व उद्यमिता को बढ़ावा मिलेगा। किसानों व बागवानों को अपनी उपज मंडियों तक पहुंचाने में आसानी होगी।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.