कॉस्मिक किरणों से कैंसर का दोगुना खतरा

अंतरिक्ष में लंबा समय बिताने वाले विभिन्न आकाशीय किरणों (कॉस्मिक रे) के संपर्क में आते हैं। जिसके कारण इन्हें कैंसर का खतरा सामान्य से दोगुना हो जाता है।

By Ravindra Pratap SingEdited By: Publish:Tue, 06 Jun 2017 07:11 PM (IST) Updated:Tue, 06 Jun 2017 07:11 PM (IST)
कॉस्मिक किरणों से कैंसर का दोगुना खतरा
कॉस्मिक किरणों से कैंसर का दोगुना खतरा

वाशिंगटन, प्रेट्र। मंगल पर मानव भेजने की तैयारियों के बीच अंतरिक्ष यात्रियों को लेकर बड़ा खतरा सामने आया है। वैज्ञानिकों का कहना है कि अंतरिक्ष में धरती का चुंबकीय कवच नहीं होता है।

अंतरिक्ष में लंबा समय बिताने वाले विभिन्न आकाशीय किरणों (कॉस्मिक रे) के संपर्क में आते हैं। इन किरणों के कारण अंतरिक्ष यात्रियों को कैंसर होने का खतरा सामान्य से दोगुना हो जाता है। इस शोध को विज्ञान पत्रिका साइंटिफिक रिपो‌र्ट्स में प्रकाशित किया गया है। पहले के अध्ययनों में भी कॉस्मिक किरणों के कारण कैंसर, मोतियाबिंद जैसी विभिन्न गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं की बात सामने आ चुकी है।

यह भी पढ़ें : खाड़ी संकट: सऊदी अरब ने रद किए कतर एयरवेज के लाइसेंस

कॉस्मिक किरणों में आयरन और टाइटेनियम के परमाणु भी होते हैं। ये अपने संपर्क में आने वाली कोशिकाओं को बुरी तरह से नुकसान पहुंचाते हैं। अमेरिका के लास वेगास स्थित यूनिवर्सिटी ऑफ नेवादा के शोधकर्ता फ्रांसिस ने कहा, 'मंगल अभियान 900 या इससे भी ज्यादा दिन का होगा। इस स्थिति में कॉस्मिक किरणों से बचाव के रास्ते तलाशने आवश्यक हैं।'

यह भी पढ़ें : रूस से बेहतर रिश्ते बनाएंगे डोनाल्ड ट्रंप

chat bot
आपका साथी