नवाज शरीफ के हटने के बाद छोटे भाई शाहबाज शरीफ संभालेंगे सत्ता

रिपोर्ट को सुप्रीम कोर्ट द्वारा संज्ञान लिये जाने के बाद शरीफ के खिलाफ फैसला आने के कयास लगाए जा रहे हैं।

By Mohit TanwarEdited By: Publish:Sat, 22 Jul 2017 02:46 PM (IST) Updated:Sun, 23 Jul 2017 07:36 AM (IST)
नवाज शरीफ के हटने के बाद छोटे भाई शाहबाज शरीफ संभालेंगे सत्ता
नवाज शरीफ के हटने के बाद छोटे भाई शाहबाज शरीफ संभालेंगे सत्ता

इस्लामाबाद, प्रेट्र। गंभीर आरोपों के घेरे में आए पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को अगर कुर्सी छोड़नी पड़ी तो उनकी जगह छोटे भाई शाहबाज शरीफ ले सकते हैं। शाहबाज पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज के बड़े नेता हैं और पंजाब प्रांत के मुख्यमंत्री हैं।

पनामा पेपर लीक मामले में संयुक्त जांच दल की रिपोर्ट को सुप्रीम कोर्ट द्वारा संज्ञान लिये जाने के बाद शरीफ के खिलाफ फैसला आने के कयास लगाए जा रहे हैं। विपक्षी दलों की याचिका में नवाज शरीफ को संसद की सदस्यता के अयोग्य घोषित किये जाने की मांग की गई है। कोर्ट द्वारा इस मांग को माने जाने पर नवाज शरीफ को प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देना पड़ेगा।

पनामा पेपर में नाम आने के बाद हुई प्रारंभिक जांच में पाकिस्तानी प्रधानमंत्री और उनकी संतानों पर भ्रष्टाचार और मनी लांड्रिंग (धन को अवैध तरीके से देश के बाहर भेजना) के आरोप पुष्ट हुए हैं। इसके बाद नवाज शरीफ के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट का आदेश आने की आसार प्रबल हो गए हैं। उनके हटने पर शाहबाज शरीफ के प्रधानमंत्री बनने की सर्वाधिक संभावना है। लेकिन वह अभी नेशनल असेंबली के सदस्य नहीं हैं। इसलिए पाकिस्तानी कानून के मुताबिक प्रधानमंत्री बनने के लिए उन्हें पहले चुनाव लड़कर संसद का सदस्य बनना पड़ेगा। इस बीच पार्टी के वरिष्ठ नेता व रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ 45 दिन के लिए अंतरिम तौर पर प्रधानमंत्री बन सकते हैं। इस बीच शाहबाज को चुनाव जीत लेना होगा।

जियो न्यूज के मुताबिक इस योजना पर शुक्रवार को हुई पार्टी की बैठक में निर्णय लिया जा चुका है। बैठक में निर्णय लिया गया है कि अगर नवाज शरीफ के खिलाफ कोर्ट का फैसला आता है तो सरकार सभी कानूनी और संवैधानिक विकल्पों को आजमाएगी। बैठक की अध्यक्षता प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने की जबकि उसमें शाहबाज शरीफ समेत पार्टी के सभी वरिष्ठ नेता मौजूद थे। सुप्रीम कोर्ट में मामले में कोई प्रगति होने पर पार्टी फिर से उसकी समीक्षा के लिए बैठेगी। ख्वाजा आसिफ ने एक टॉक शो में साफ कर दिया है कि पूरी पार्टी नवाज शरीफ के साथ है और किसी भी फैसले का डटकर मुकाबला किया जाएगा। उल्लेखनीय है कि सुप्रीम कोर्ट में मामले की सुनवाई पूरी हो गई है और फैसला सुरक्षित किया जा चुका है।

यह भी पढ़ें: बिना सबूत 'बगदादी की मौत' नहीं मानेंगे पेंटागन चीफ मैटिस

यह भी पढ़ें: शंघाई में 145 साल का सबसे अधिक तापमान, रेड अलर्ट जारी

chat bot
आपका साथी