Move to Jagran APP

बिना सबूत 'बगदादी की मौत' नहीं मानेंगे अमेरिकी रक्षा मंत्री मैटिस

पेंटागन चीफ जिम मैटिस का मानना है कि आइएसआइएस सरगना बगदादी अभी भी जिंदा है।

By Monika minalEdited By: Published: Sat, 22 Jul 2017 10:23 AM (IST)Updated: Sat, 22 Jul 2017 10:26 AM (IST)
बिना सबूत 'बगदादी की मौत' नहीं मानेंगे अमेरिकी रक्षा मंत्री मैटिस
बिना सबूत 'बगदादी की मौत' नहीं मानेंगे अमेरिकी रक्षा मंत्री मैटिस

वाशिंगटन, प्रेट्र।अमेरिकी रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस ने हवाई हमले में आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आइएस) सरगना अबु बकर अल-बगदादी के मारे जाने के दावों को खारिज किया है। मैटिस ने शुक्रवार को पत्रकारों से कहा, 'मैं उसके मारे जाने पर तभी यकीन करूंगा जब यह पता चलेगा कि हमने उसे मार गिराया है। हम उसकी तलाश कर रहे हैं।' पिछले महीने रूसी सेना ने दावा किया था कि सीरिया के रक्का में 28 मई को हवाई हमला किया गया था। वहां आइएस के शीर्ष आतंकियों की बैठक चल रही थी। इसमें बगदादी मारा गया।

loksabha election banner

हाल में आई कई खबरों में भी बगदादी के सीरिया या इराक में मारे जाने की बात कही गई थी। बगदादी सार्वजनिक रूप से अंतिम बार तीन साल पहले 2014 में दिखाई दिया था। इसके बाद से वह फिर कभी देखा नहीं गया। पेंटागन के अधिकारियों का कहना है कि बगदादी आइएस की रोजाना की गतिविधियों में शामिल नहीं है। हालांकि इसके उलट मैटिस ने कहा कि बगदादी अब भी आइएस में कोई न कोई भूमिका निभा रहा है।

अफगान नीति की समीक्षा जारी

रक्षा मंत्री मैटिस ने एक अन्य सवाल के जवाब में कहा कि अफगान नीति की समीक्षा अभी तक पूरी नहीं हुई है। युद्ध प्रभावित इस देश में चार हजार तक सैनिक बढ़ाने के लिए राष्ट्रपति से मिले अधिकार का उन्होंने अभी तक इस्तेमाल नहीं किया है।

यह भी पढ़ें: अमेरिका ने कहा, हमारे पास बगदादी के मारे जाने का सुबूत नहीं


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.