मलेशिया के लापता विमान के समुद्र में डूबने की आशंका

एयर एशिया के लापता विमान क्यूजेड8501 की खोज के लिए सर्च अभियान जारी है । हालांकि अब इसे समुद्र में डूबने की आशंका जताई जा रही है। इस विमान में चालक दल के 7 सदस्यों सहित 162 यात्री सवार हैं। भारत के रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने मलेशिया के लापता

By Sudhir JhaEdited By: Publish:Mon, 29 Dec 2014 08:09 AM (IST) Updated:Mon, 29 Dec 2014 04:14 PM (IST)
मलेशिया के लापता विमान के समुद्र में डूबने की आशंका

नई दिल्ली / सुराबाया [ इंडोनेशिया ]। एयर एशिया के लापता विमान क्यूजेड8501 की खोज के लिए सर्च अभियान जारी है । हालांकि अब इसे समुद्र में डूबने की आशंका जताई जा रही है। इस विमान में चालक दल के 7 सदस्यों सहित 162 यात्री सवार हैं। भारत के रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने मलेशिया के लापता विमान को खेजने में मदद देने की पेशकश के साथ साथ विश्व समुदाय से इस काम में सहयोग की अपील की है।

रविवार सुबह से लापता एयर एशिया के विमान का अब तक कोई सुराग नहीं मिल पाया है। विमान की तलाश में इंडोनेशिया सहित 4 देशों की सेना जुटी हुई है। इंडोनेशियाई राहत एवं बचाव एजेंसी के प्रमुख का दावा है कि विमान समुद्र के तल में हो सकता है। उधर, चीनी मीडिया का कहना है कि विमान क्रैश हो गया है लेकिन मलेशिया ने इस बात का खंडन किया है।

इंडोनेशिया के अलावा मलेशिया, सिंगापुर और ऑस्ट्रेलिया की वायुसेना और नौसेना की टीमें लापता विमान की तलाश में जुटी हुई हैं। भारतीय नौसेना भी इस सर्च ऑपरेशन में मदद को तैयार है। तलाश के काम में मदद के लिए नेवी के 3 जलपोत और एक बोइंग अलर्ट पर रखा गया है।

सुराबाया एयर फोर्स बेस के नेवल एविएशन सेंटर कमांडर फर्स्ट एडमिरल सिगित सेतियाना ने कहा कि इस अभियान में नेवी के 12 जहाज, 5 हवाई जहाज, तीन हेलीकॉप्टर और कई वॉरशिप लगे हुए हैं। इसके अलावा सिंगापुर और मलेशिया के कई और पानी के जहाज तथा हवाई जहाज तलाशी अभियान में मदद कर रहे हैं। उन्होंने कहा, 'विजिबिलिटी अच्छी है और ईश्वर ने चाहा तो हम इसे जल्द ढूंढ़ लेंगे।'

इंडोनेशिया के सुराबाया से सिंगापुर के लिए उड़ान पर निकला यह विमान रविवार सुबह तूफानी बादलों में फंस गया था। भारी बारिश के चलते तलाशी अभियान में भी काफी दिक्कत आई थी। लगभग 12 घंटे तक तलाशी अभियान चलने के बाद भी विमान के बारे में कोई सुराग हाथ नहीं लगा था। अंत में अंधेरे के कारण तलाशी अभियान को रोकना पड़ा। गौरतलब है कि कल सुबह करीब 4:45 बजे विमान का एयर ट्रैफिक कंट्रोलर से संपर्क टूटा, जिसके बाद उससे कोई संपर्क नहीं हो पाया।

इसी साल 8 मार्च को मलेशियाई एयरलाइंस का विमान एमएच 370 भी उस समय लापता हो गया था जब वह कुआलालंपुर से बीजिंग जा रहा था। कई महीनों बाद भी विमान की सटीक जानकारी नहीं मिल पाई है।

इस बीच एयरएशिया ने अपने फेसबुक पेज पर लोगो के रंग में बदलाव कर दिया है। कंपनी ने यह फैसला विमान के गायब होने के बाद किया। फेसबुक पेज पर लोगो का रंग लाल से बदलकर ग्रे कर दिया गया है।

पढ़ेंः तलाशी अभियान में मदद के लिए भारत तैयार

पढ़ेंः एयर एशिया के लापता विमान का कोई सुराग नहीं, उम्मीद कायम

chat bot
आपका साथी