वैश्विक आतंकवाद के खिलाफ PM मोदी का आसियान के साथ सहयोग बढ़ाने का आह्वान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वैश्विक आतंकवाद की चुनौतियों से निपटने के लिए आसियान के साथ सहयोग बढ़ाने का आह्वान किया है। उन्होंने क्षेत्रीय मामलों और दक्षिण चीन सागर में विवाद का निपटारा शांतिपूर्ण तरीके से करने पर भी जोर दिया है।

By Rajesh KumarEdited By: Publish:Sat, 21 Nov 2015 08:48 PM (IST) Updated:Sun, 22 Nov 2015 05:16 PM (IST)
वैश्विक आतंकवाद के खिलाफ PM मोदी का आसियान के साथ सहयोग बढ़ाने का आह्वान

कुआलालंपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वैश्विक आतंकवाद की चुनौतियों से निपटने के लिए आसियान के साथ सहयोग बढ़ाने का आह्वान किया है। उन्होंने क्षेत्रीय मामलों और दक्षिण चीन सागर में विवाद का निपटारा शांतिपूर्ण तरीके से करने पर भी जोर दिया है।

फ्रांस और माली में आतंकी हमलों की निंदा करते हुए मोदी ने आतंकवाद को मानवता के लिए सबसे बड़ा खतरा करार दिया।

शनिवार को आसियान-भारत शिखर सम्मेलन को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा कि आतंकवाद एक बड़ी वैश्विक चुनौती बनकर उभरा है। यह हम सभी को प्रभावित कर रहा है। हमारा आसियान के सदस्यों के साथ शानदार द्विपक्षीय सहयोग है। और हमें देखना चाहिए कि क्षेत्रीय तथा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर किस तरह हम अपना सहयोग बढ़ा सकते हैं। हम अंतरराष्ट्रीय आतंकवाद पर समग्र संधि को मंजूर करने की दिशा में किस तरह आगे बढ़ सकते हैं।

ये भी पढ़ें- आसियान में पीएम मोदी बोले, भारत बनेगा मैन्युफैक्चरिंग हब

आसियान-भारत शिखर सम्मेलन और पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने यहां आए मोदी ने कहा, 'तेजी से बदलता हमारा क्षेत्र अनिश्चय के समय से निकलकर एक शांतिपूर्ण और खुशहाल भविष्य की ओर जा रहा है। हम अपने क्षेत्र को एक शक्ल के रूप में परिभाषित करने के लिए आसियान के नेतृत्व की ओर देख रहे हैं।'

दक्षिण चीन सागर विवाद को लेकर मोदी ने कहा कि भारत समुद्री आवाजाही में स्वतंत्रता का समर्थन करता है। इस क्षेत्र से होकर विमान सेवा और निर्बाध कारोबार में यदि कोई समस्या है, तो इसका समाधान अंतरराष्ट्रीय कानून और संयुक्त राष्ट्र की संधि के मुताबिक होना चाहिए। उल्लेखनीय है कि ब्रुनेई, कंबोडिया, इंडोनेशिया, लाओस, मलेशिया, म्यांमार, फिलीपींस, सिंगापुर, थाईलैंड और वियतनाम आसियान के सदस्य देश हैं।

पीएम ने द्विपक्षीय भेंट में भी उठाया आतंकवाद का मुद्दा

--चीनी प्रधानमंत्री ली कछ्यांग से भेंट में मोदी ने कहा कि दोनों देशों को आतंकवाद के खिलाफ लड़ने के लिए अपना सहयोग बढ़ाना चाहिए।

--जवाब में कछ्यांग ने कहा कि चीन हमेशा आतंकवाद के खिलाफ रहा है। दोनों देशों के सहयोग से एशिया और सुरक्षित होगा।

ये भी पढ़ें- मलेशिया में बोले पीएम मोदी, भारत में सभी देशों के लिए सुनहरे अवसर

--जापानी प्रधानमंत्री शिंजो एबी के साथ चर्चा के दौरान मोदी ने क्षेत्रीय संपर्क, समुद्री सुरक्षा और दक्षिण चीन सागर विवाद जैसे अहम मुद्दों पर चर्चा की।

chat bot
आपका साथी