पाकिस्तान को पता थी ओसामा बिन लादेन की मौजूदगी : हिलेरी क्लिंटन

हिलेरी क्‍लिंटन के अनुसार, आतंकी ओसामा बिन लादेन के छिपने के ठिकाने से पाकिस्‍तान अवगत था लेकिन अमेरिका को यह पता नहीं चलने दिया गया।

By Monika minalEdited By: Publish:Tue, 03 May 2016 12:10 PM (IST) Updated:Tue, 03 May 2016 03:33 PM (IST)
पाकिस्तान को पता थी ओसामा बिन लादेन की मौजूदगी : हिलेरी क्लिंटन

वाशिंगटन, प्रेट्र । सितंबर 2011 के आतंकी हमले के मास्टरमाइंड ओसामा बिन लादेन के हत्या के पांच साल बीत जाने के बाद हिलेरी क्लिंटन ने यह दावा किया है कि एबोटाबाद में ओसामा के ठिकाने से पाकिस्तान अंजान नहीं था लेकिन अमेरिका को इस बारे में कुछ पता नहीं था।

राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन के अनुसार, पाकिस्तानी नेताओं को ओसामा बिन लादेन के एबोटाबाद में होने के बारे में पता था लेकिन इस संबंध में अमेरिका को कुछ पता नहीं था।

मौत से पहले लादेन को हुआ होगा आभास, नहीं भूला अमेरिका 9/11: ओबामा

68 वर्षीय क्लिंटन उस वक्त अमेरिकी राज्य सचिव थी। 2 मई, 2011 को अलकायदा प्रमुख और दुनिया के खूंखार आतंकी बिन लादेन की हत्या के लिए और राष्ट्रपति बराक ओबामा की उच्च सलाहकार हिलेरी थी। सीएनएन ब्रॉडकास्ट को दिए अपने साक्षात्कार में उन्होंने कहा, "संयोग देखिए... अलग सा दिखने वाला मकान मिलिटरी अकेडमी के निकट बना था जो रिटायर मिलिटरी प्रोफेशनल्स से घिरा था।

अमेरिका की पूर्व राज्य सचिव हिलेरी क्लिंटन ने कहा कि इस्लामाबाद में अधिकारियों को पाकिस्तान में छिपे अलकायदा नेता ओसामा बिन लादेन के ठिकाने का पता था। हिलेरी ने जोर देकर कहा ‘यह संयोग की बात है कि असामान्य सा दिखने वाला घर जहां खूंखार आतंकी छिपा था उसके आसपास रिटायर फौजी अधिकारी रहते थे। यह कम्युनिटी मिलिटरी अकेडमी के निकट था।‘

सीएएन को अपने साक्षात्कार में क्लिंटन ने कहा कि उन्हें इस बात का यकीन है कि सीनियर पाकिस्तानी अधिकारियों को बिन लादेन के ठिकाने का पता था।

मई 2011 के छापेमारी जिसमें सितंबर 11 आतंकी हमले का मास्टर माइंट के मारे जाने के पांच साल बीतने के मौके पर हिलेरी ने यह दावा किया कि पाकिस्तान सब जानता था।

पाक सेना व आइएसआइ प्रमुख ने किया था लादेन का सौदाः सेमोर हर्श

पाकिस्तान के एबोटाबाद में 2 मई 2011 को अमेरिका के स्पेशल फोर्स मिलिटरी यूनिट ने बिन लादेन को मार गिराया था। इस ऑपरेशन का आदेश ओबामा ने दिया था। एबोटाबाद में बिन लादेन के आवास पर अफगानिस्तान से छापेमारी की गयी थी। रिपोर्ट्स के अनुसार, छापेमारी के बाद अमेरिकी फोर्स बिन लादेन के मृत शरीर को पहचान के लिए अफगानिस्तान ले गए और अरब सागर में दफना दिया।

chat bot
आपका साथी