एशियाई दौरे पर आ रहे ओबामा, मोदी से फिर हो सकती है मुलाकात

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा अगले हफ्ते चीन, म्यांमार और ऑस्ट्रेलिया की छह दिवसीय यात्रा पर होंगे। इस दौरे में वह तमाम विदेशी नेताओं के साथ महत्वपूर्ण बहुपक्षीय और द्विपक्षीय बैठकों में भाग लेंगे। इस दौरान उनकी भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात हो सकती है। सितंबर में हुई की

By Rajesh NiranjanEdited By: Publish:Wed, 05 Nov 2014 02:03 AM (IST) Updated:Wed, 05 Nov 2014 10:00 AM (IST)
एशियाई दौरे पर आ रहे ओबामा, मोदी से फिर हो सकती है मुलाकात

वाशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा अगले हफ्ते चीन, म्यांमार और ऑस्ट्रेलिया की छह दिवसीय यात्रा पर होंगे। इस दौरे में वह तमाम विदेशी नेताओं के साथ महत्वपूर्ण बहुपक्षीय और द्विपक्षीय बैठकों में भाग लेंगे। इस दौरान उनकी भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात हो सकती है। सितंबर में हुई की मुलाकात बाद यह दोनों नेताओं की दूसरी मुलाकात होगी।

व्हाइट की ओर से जारी बयान के मुताबिक, ओबामा 10 से 12 नवंबर तक बीजिंग में एशिया प्रशांत सहयोग सम्मेलन में शिरकत करेंगे। इसके बाद 12 से 14 नवंबर तक म्यांमार में पूर्वी एशिया शिखरवार्ता और अमेरिका-आसियान शिखरवार्ता में भाग लेंगे। ओबामा 15-16 नवंबर को ऑस्ट्रेलिया के ब्रिसबेन में जी-20 देशों के नेताओं के साथ सम्मेलन में भाग लेंगे।

इस दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति ओबामा और भारत के प्रधानमंत्री मोदी म्यांमार या ऑस्ट्रेलिया में द्विपक्षीय मुलाकात कर सकते हैं। गत 30 सितंबर को व्हाइट हाउस में हुई दोनों नेताओं की पहली मुलाकात के बाद द्विपक्षीय संबंधों में हुई प्रगति की समीक्षा का अवसर मिल सकता है। इसके अलावा 14 नवंबर को वह म्यांमार में विपक्ष की नेता आंग सांग सू की से भी मुलाकात करेंगे।

पढ़ें : पेंटागन के नए धार्मिक दिशा निर्देश अभी भी भेदभावपूर्णपढ़ें : अफगानिस्तान में 2014 के बाद एक भी अमेरिकी सैनिक नहीं रहेगा तैनात

chat bot
आपका साथी