अमेरिका में मोदी का स्‍टार जैसा स्‍वागत : पाकिस्‍तानी अखबार

एक पाकिस्‍तानी अखबार ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को प्रतिद्वंद्वियों को मात देने की क्षमता रखने वाला एक चतुर राजनीतिज्ञ करार दिया है। अखबार का कहना है कि भारत की राजनीतिक और सैन्‍य प्रभुत्‍व के लक्ष्‍य को लेकर आगे बढ़ रहे मोदी का अमेरिका में एक स्‍टार की तरह

By Sanjay BhardwajEdited By: Publish:Mon, 28 Sep 2015 12:25 PM (IST) Updated:Mon, 28 Sep 2015 01:41 PM (IST)
अमेरिका में मोदी का स्‍टार जैसा स्‍वागत : पाकिस्‍तानी अखबार

इस्लामाबाद। एक पाकिस्तानी अखबार ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को प्रतिद्वंद्वियों को मात देने की क्षमता रखने वाला एक चतुर राजनीतिज्ञ करार दिया है। अखबार का कहना है कि भारत की राजनीतिक और सैन्य प्रभुत्व के लक्ष्य को लेकर आगे बढ़ रहे मोदी का अमेरिका में एक स्टार की तरह स्वागत किया जाना इस बात की तस्दीक करता है।

पाकिस्तानी अखबार द नेशन ने सोमवार को अपने संपादकीय में लिखा है कि हर कोई हमारे राजनेताओं के बीच तुलना को पसंद करता है- लेकिन प्रधानमंत्री नवाज शरीफ बनाम उनके भारतीय समकक्ष मोदी को लेकर हमारी पीठ दीवार की तरफ है। अमेरिका में मोदी का पार्टियों और कार्यक्रमों में स्वागत एक स्टार की तरह होता है, जबकि पीएम शरीफ केवल संयुक्त राष्ट्र के मंच पर ही अपना प्रभाव छोड़ पाते हैं।

पढ़ें : भारत के 500 रेलवे स्टेशनों पर वाईफाई सेवा शुरू करेगा गूगल

अखबार का कहना है कि नवाज और मोदी संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान-की मून द्वारा आयोजित सतत विकास सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए न्यूयॉर्क में हैं, जहां नए व महात्वाकांक्षी पोस्ट-2015 के विकास के एजेंडे को अपनाया जाएगा। हालांकि यह स्पष्ट किया गया है कि दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय बाचतीत नहीं होगी।

अखबार ने अमेरिका में मोदी की सक्रियता की तारीफ की। कहा कि मोदी दो दिवसीय दौरे में सिलिकॉन वैली में न केवल बड़े तकनीकी कंपनियों के अधिकारियों से मिलेंगे बल्कि वह फेसबुक के करोड़ों यूजर्स से भी रूबरू होंगे। वह पहले भारतीय होंगे जो विगत 30 वर्षों में अमेरिकी पश्चिमी तट का दौरा करेंगे। मोदी 350 बिजनेस लीडरों के साथ डिनर में भी हिस्सा लेंगे जिनमें माइक्रोसॉफ्ट, गूगल और एडोबी के भारतवंशी सीईओ शामिल हैं। वह सिलिकाॅन वैली से कुछ भारतीयों को घर वापसी के लिए भी प्रोत्साहित करेंगे।

अखबार ने सवाल उठाते हुए कहा कि लेकिन नवाज शरीफ क्या कर रहे हैं? मोदी अमेरिका में प्रवासी भारतीयों को जोड़ने में लगे हुए हैं, जबकि नवाज शरीफ अमेरिकी राष्ट्रपति से उर्दू में बातचीत कर, हमारी राष्ट्रीय अहम को बल दे रहे हैं। यह लगभग एक मजाक की तरह लग रहा है। पाकिस्तान के पास पश्चिम के समक्ष व्यक्तित्व और करिश्मे के साथ-साथ पेश करने के लिए कुछ भी नहीं है।

पढ़ें : मोदी ने गूगल के मुख्यालय में स्क्रीन पर देखा वाराणसी, ताज

संपादकीय में पाकिस्तान को मोदी की चाल और इशारों पर ध्यान देने की सलाह दी गई है। लेख में मोदी को चतुर राजनीतिज्ञ बताया गया है, जो प्रतिद्वंद्वियों को मात देने की अद्भुत क्षमता रखते हैं। वहीं पश्चिम में पाकिस्तानी छवि में बड़ी सुधार का आह्वान करते हुए हुक्मरानों को सलाह दी गई है कि वे सफलता की परंपरागत व निरर्थक नीतियों से बाहर निकलें और अपने आप को दूसरे देशों की रणनीति के अनुसार ढालें।

लेख में कहा गया है कि अमेरिका भारत को सैन्य ताकत से लैस कर रहा है और जल्द ही हम इस क्षेत्र में अपनी बढ़त को खो देंगे। मोदी का मकसद यही है, वे भारत की राजनीतिक व सैन्य प्रभाव को बढ़ाना चाह रहे हैं। यह उनकी योजना है। लेकिन हम क्या कर रहे हैं ?

पढ़ें : 'भारत की होगी 21वीं सदी क्योंकि विश्व का सबसे युवा देश है भारत'

chat bot
आपका साथी