भारतवंशी को मिली ऑस्‍ट्रेलियाई राष्‍ट्रीय संस्‍था में जगह

भारतीय मूल के वासन श्रीनिवासन को ऑस्ट्रेलिया की उस राष्ट्रीय संस्था में शामिल किया गया है, जो बहु-सांस्कृतिक मामलों और नीतिगत कार्यक्रमों में सरकार को सलाह देती है। श्रीनिवासन छह सदस्यीय ऑस्ट्रेलियन मल्टीकल्चरल काउंसिल (ऑस्ट्रेलियाई बहुसांस्कृतिक परिषद) में शामिल किए गए हैं। एएमसी में उन्हें शामिल किए जाने की घोषणा

By Sanjay BhardwajEdited By: Publish:Fri, 19 Dec 2014 01:05 PM (IST) Updated:Fri, 19 Dec 2014 02:16 PM (IST)
भारतवंशी को मिली ऑस्‍ट्रेलियाई राष्‍ट्रीय संस्‍था में जगह

मेलबर्न। भारतीय मूल के वासन श्रीनिवासन को ऑस्ट्रेलिया की उस राष्ट्रीय संस्था में शामिल किया गया है, जो बहु-सांस्कृतिक मामलों और नीतिगत कार्यक्रमों में सरकार को सलाह देती है। श्रीनिवासन छह सदस्यीय ऑस्ट्रेलियन मल्टीकल्चरल काउंसिल (ऑस्ट्रेलियाई बहुसांस्कृतिक परिषद) में शामिल किए गए हैं। एएमसी में उन्हें शामिल किए जाने की घोषणा सामाजिक सेवा मंत्री केविन एंड्रयूज और संसदीय सचिव सी फियरावंटी-वेल्स ने की।

एंड्रयूज ने कहा कि सरकार के प्रति परिषद की प्रतिबद्धता से एक मजबूत बहु-सांस्कृतिक ऑस्ट्रेलिया के निर्माण में मदद मिलेगी। कन्फेडरेशन ऑफ इंडियन ऑस्ट्रेलियन एसोसिएशन्स के मौजूदा अध्यक्ष श्रीनिवासन फेडरेशन ऑफ इंडियन असोसिएशन्स ऑफ विक्टोरिया के पूर्व अध्यक्ष हैं। इसके अलावा वह विक्टोरिया की फेडरेशन ऑफ इंडियन मल्टी-फेथ ऑर्गनाइजेशन्स (एफआईएमओ) के संस्थापक सदस्य भी थे।

आभार व्यक्त करते हुए श्रीनिवासन ने कहा कि उनकी नई भूमिका ऑस्ट्रेलियाई भारतीय समुदाय का प्रतिनिधित्व करने का एक अवसर है। परिषद का काम सरकार को यह परामर्श देने का है कि किस तरह से समुदायों के बीच सामाजिक जुड़ाव को प्रोत्साहन दिया जा सकता है और किस तरह इसे बनाए रखा जा सकता है, किस तरह ऑस्ट्रेलियाई जीवन में सभी ऑस्ट्रेलियाई लोगों के लिए भागीदारी, जुड़ाव एवं योगदान के अवसर सुनिश्चित की जा सकती है।

यह मंत्रालय द्वारा नियुक्त संस्था है, जो सरकार ऑस्ट्रेलिया की सांस्कृतिक रूप से विविधता वाली जनसंख्या के आर्थिक एवं सामाजिक लाभों पर केंद्रित बहु-सांस्कृतिक मामलों की नीति एवं कार्यक्रमों पर सरकार को सलाह देती है। एएमसी का मौजूदा कार्यकाल अगले तीन वर्षों तक यानी 16 दिसंबर 2017 तक है।

पढ़ें : ब्रिटिश साहित्य पुरस्कार की दौड़ में भारतीय मूल के चार लेखक

पढ़ें : भारतीय वैज्ञानिक को मिला अमेरिका का प्रतिष्ठित पुरस्कार

chat bot
आपका साथी