अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति जॉन एफ. केनेडी की डायरी 4.6 करोड़ में बिकी

केनेडी ने यह डायरी उस समय लिखी थी जब वह द्वितीय विश्व युद्ध के बाद ह‌र्स्ट अखबार में पत्रकार थे। उस समय उनकी उम्र 28 साल थी।

By Rajesh KumarEdited By: Publish:Thu, 27 Apr 2017 09:18 PM (IST) Updated:Thu, 27 Apr 2017 09:29 PM (IST)
अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति जॉन एफ. केनेडी की डायरी 4.6 करोड़ में बिकी
अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति जॉन एफ. केनेडी की डायरी 4.6 करोड़ में बिकी

बोस्टन, प्रेट्र : अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति जॉन एफ केनेडी की एक डायरी 7,18,750 डॉलर (करीब 4.6 करोड़ रुपये) में नीलाम की गई है। उन्होंने इस डायरी में शीत युद्ध के बारे में अपने पूर्वानुमानों और जर्मन तानाशाह एडोल्फ हिटलर को लेकर अपनी सोच के बारे में लिखा था। इसकी बोली अनुमान से तीन गुना अधिक लगाई गई।

केनेडी ने यह डायरी उस समय लिखी थी जब वह द्वितीय विश्व युद्ध के बाद ह‌र्स्ट अखबार में पत्रकार थे। उस समय उनकी उम्र 28 साल थी। इस डायरी में 61 पेज हैं जिनमें से 12 हस्तलिखित और बाकी टाइप किए हुए हैं। इनमें केनेडी की राजनीति पर असंपादित विचारों और निजी धारणाओं का जिक्र है। उन्होंने कई ऐतिहासिक घटनाओं मसलन संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन और विंस्टन चर्चिल के चुनाव अभियान पर भी अपने विचार लिखे थे।

केनेडी ने हिटलर के बारे में लिखा, 'वह अपने देश को लेकर अति महत्वाकांक्षी था जिससे वह दुनिया के लिए खतरा बन गया था। लेकिन उसका जीवन रहस्यपूर्ण था।' कनेडी ने यह सब बातें तब लिखी थीं जब उन्होंने दक्षिणी जर्मनी के बेरशेत्जगेडेन का दौरा किया था। यहीं पर हिटलर का ठिकाना था। 1961 में अमेरिका के 35वें राष्ट्रपति बने केनेडी की इस डायरी की नीलामी आरआर ऑक्शन की ओर से की गई।

यह भी पढ़ें: किताब में खुलासा, CIA के क्यूबाई एजेंट ने की थी अमेरिकी राष्ट्रपति कैनेडी की हत्या!

chat bot
आपका साथी