फॉर्मूला वन कार पर 16 टन के ट्राले ने लगाई छलांग

लंदन की सफक काउंटी में उस समय लोगों ने दांतों तले अंगुली दबा ली, जब 16 टन के एक ट्रांसपोर्टर ट्रक (ट्राले) ने चलती फॉर्मूला वन कार के ऊपर से दुनिया की सबसे लंबी छलांग लगाई। 83 फीट सात इंच की इस छलांग को गिनीज वल्र्ड रिकॉर्ड में शामिल किया

By Rajesh NiranjanEdited By: Publish:Tue, 25 Nov 2014 06:18 AM (IST) Updated:Tue, 25 Nov 2014 07:44 AM (IST)
फॉर्मूला वन कार पर 16 टन के ट्राले ने लगाई छलांग

लंदन। लंदन की सफक काउंटी में उस समय लोगों ने दांतों तले अंगुली दबा ली, जब 16 टन के एक ट्रांसपोर्टर ट्रक (ट्राले) ने चलती फॉर्मूला वन कार के ऊपर से दुनिया की सबसे लंबी छलांग लगाई। 83 फीट सात इंच की इस छलांग को गिनीज वल्र्ड रिकॉर्ड में शामिल किया गया है।

ऐसे हुआ स्टंट

सफक के बेंटवॉटर्स पार्क में एक विज्ञापन के लिए किए गए इस स्टंट में लोटस एफ-1 और ईएमीसी टेक्नोलॉजी का ट्रांसपोर्टर ट्रक और फॉर्मूला वन रेसिंग कार 112 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार आने तक एक साथ चले। इसके बाद ट्रक रैम्प पर चढ़ा और कार सीधी चली और ट्राले ने कार के ऊपर से सबसे लंबी छलांग लगाई। इस छलांग पर गिनीज ने ट्राले के पिछले हिस्से की लैंडिंग से दूरी को मापा तो यह दूरी 83 फीट सात इंच निकली। ट्रक के आगे के हिस्से से कुल लंबाई 137 फीट तक पहुंचती। जमीन पर टकराते ही ट्रक में मामूली नुकसान हुआ, जबकि कार सुरक्षित निकल गई।

इन्होंने पूरा किया है स्टंट

इस स्टंट को हॉलीवुड के अनुभवी स्टंटमैन माइक रायन और मार्टिन इवानोव ने पूरा किया है। रायन ने ट्रक और इवानोव ने एफ 1 कार चलाई। इस स्टंट में दोनों ड्राइवर्स को किसी प्रकार की चोट नहीं लगी। दोनों ही स्टंटमैन बोर्न, जेम्स बॉन्ड और फास्ट एंड फ्यूरस,टर्बनेटर-2 जैसी चर्चित हॉलीवुड एक्शन फिल्मों में काम कर चुके हैं। इस स्टंट का एक वीडियो यू ट्यूब पर भी वायरल हो गया है।

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड

* 83 फीट सात इंच लंबी छलांग लगाई

* 112 किमी प्रति घंटे थी रफ्तार

* विज्ञापन के लिए किया गया यह स्टंट

* ट्रक को मामूली नुकसान कार पूरी तरह सुरक्षित

* स्टंट करने वाले हॉलीवुड के स्टंटमैन

पढ़े: क्यों नहीं मिली अक्षय कुमार को स्टंट करने की इजाजत?

जैकलीन की 'खतरनाक' जिद!

chat bot
आपका साथी