बच्चों का यौन शोषण करनेवालों को इंडोनेशिया में बनाया जाएगा नपुंसक

एक बच्ची से गैंगरेप के बाद इंडोनेशिया के राष्ट्रपति ने दोषियों के खिलाफ कड़ा कानून जारी किया। जिसके बाद ऐसे दोषियों को सज़ा के तौर पर उसे नपुंसक बना दिया जाएगा।

By Rajesh KumarEdited By: Publish:Fri, 27 May 2016 12:42 AM (IST) Updated:Fri, 27 May 2016 03:25 AM (IST)
बच्चों का यौन शोषण करनेवालों को इंडोनेशिया में बनाया जाएगा नपुंसक

जकार्ता। इंडोनेशिया में 14 साल की एक नाबालिग बच्ची के साथ हुए क्रुरतम गैंगरेप के बाद वहां के राष्ट्रपति जोको विडोडो ने नया कानून जारी कर ऐसे वहशियों कि खिलाफ मृत्युदंड से लेकर उस पर रसायन का प्रयोग कर उसे नपुंसक बनाने की सज़ा का ऐलान किया है।

पीड़ित बच्ची को किशोरों के एक समूह ने अप्रैल महीने में सुमात्रा द्वीप की एक जंगल ले जाकर उस पर हमला किया और उसके बाद निर्वस्त्र कर बांध दिया था। अदालत ने सभी सातों दोषियों को 10 साल की कैद की सजा दी है।

राष्ट्रपति जोको विडोडो ने नए कानून को जारी करने के बाद बुधवार को कहा- “जैसा कि हमने पहले कहा कि बच्चों के खिलाफ यौन हिंसा एक असाधारण अपराध है। ऐसे में हम ये उम्मीद करते हैं कि ये कड़ा कानून ऐसे दरिंदों से सख्ती से निपटने में मदद करेगा और ऐसे अपराधियों के मन में खौफ पैदा होगा। ऐसे कृत्य से दरिंदे बच्चों के जीवन और उसके भविष्य को बर्बाद करते हैं।”

ये भी पढ़ें- आतंक फैलाने के लिए अब कैमिकल बम का इस्तेमाल कर रहा है ISIS

ये कानून तत्काल प्रभाव में लागू हो गया है। हालांकि, इंडोनेशिया के संसद को ये अधिकार है कि वो राष्ट्रपति के इस फैसले को पलट दे या फिर इसमें सुधार की मांग करे।

गौरतलब है कि ऐसे मामलों में रसायन का इस्तेमाल कर नपुंसक बनाने की सज़ा का प्रावधान साउथ कोरिया, पोलैंड, चेक गणराज्य और अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया के कई राज्यों में पहले से ही है।

chat bot
आपका साथी