स्मार्टफोन आसपास रहने से कम होती दिमाग की क्षमता

फोन का आसपास होना और उसे इस्तेमाल न करने की कोशिश करना दिमाग की क्षमता को कम करता है।

By Manish NegiEdited By: Publish:Sat, 24 Jun 2017 07:17 PM (IST) Updated:Sat, 24 Jun 2017 07:17 PM (IST)
स्मार्टफोन आसपास रहने से कम होती दिमाग की क्षमता
स्मार्टफोन आसपास रहने से कम होती दिमाग की क्षमता

न्यूयॉर्क, आइएएनएस। स्मार्टफोन का ज्यादा इस्तेमाल ही नहीं, बल्कि उसे बंद कर अपने आसपास रखना भी नुकसानदायक होता है। ताजा शोध में पाया गया है कि स्मार्टफोन पास रखकर उसे प्रयोग न करने की कोशिश दिमाग को भटकाती है। दिमाग का एक हिस्सा इसी सोच में लगा रहता है कि फोन नहीं उठाना है।

अमेरिका की टेक्सास यूनिवर्सिटी के मैककॉम्ब्स स्कूल ऑफ बिजनेस के शोधकर्ता एड्रियन वार्ड ने कहा, 'हमने पाया कि जैसे-जैसे स्मार्टफोन पर ध्यान जाता है, व्यक्ति की दिमाग की क्षमता कम हो जाती है। चेतन मस्तिष्क तो फोन की ओर ध्यान नहीं देता, लेकिन किसी वस्तु की ओर ध्यान नहीं देने की कोशिश में दिमाग के एक हिस्से का प्रयोग होता है। ऐसे में फोन का आसपास होना और उसे इस्तेमाल न करने की कोशिश करना दिमाग की क्षमता को कम करता है।'

प्रयोग के दौरान 800 स्मार्टफोन यूजर्स को शामिल किया गया। अध्ययन से पहले सभी को फोन का इस्तेमाल न करने की हिदायत दी गई थी। शोधकर्ताओं ने पाया कि ऐसे लोग जिनका फोन दूसरे कमरे में था, उनका प्रदर्शन ज्यादा अच्छा था। मेज पर फोन रखकर काम करने वालों का प्रदर्शन थोड़ा कमजोर और जेब में फोन रखकर काम करने वालों का प्रदर्शन सबसे कमजोर रहा। शोधकर्ताओं ने बताया कि फोन के बंद होने या चालू होने से परिणाम पर कोई अंतर नहीं पड़ता। फोन का रखा होना ही ध्यान को भटकाने के लिए काफी होता है।

यह भी पढ़ें: 2TB स्टोरेज से 4K वीडियो रिकॉर्डिंग फीचर्स से लैस हैं ये 7 स्मार्टफोन, कीमत भी कम

chat bot
आपका साथी