रियो की तैयारी के लिए पेस के जोड़ीदार नहीं बनेंगे बोपन्‍ना

इस वर्ष रियो ओलिंपिक होना है और दिग्‍गज टेनिस खिलाड़ी लिएंडर पेस घोषणा कर चुके हैं कि देश के लिए पदक जीतने से अधिक और कोई खुशी नहीं है। मगर उनकी मुस्‍कुराहट पर तब रोक लग जाती है जब 2012 लंदन ओलिंपिक से पहले विवादों के कारण भारत का प्रदर्शन

By sanjay savernEdited By: Publish:Mon, 04 Jan 2016 04:05 PM (IST) Updated:Mon, 04 Jan 2016 04:31 PM (IST)
रियो की तैयारी के लिए पेस के जोड़ीदार नहीं बनेंगे बोपन्‍ना

चेन्नई। इस वर्ष रियो ओलिंपिक होना है और दिग्गज टेनिस खिलाड़ी लिएंडर पेस घोषणा कर चुके हैं कि देश के लिए पदक जीतने से अधिक और कोई खुशी नहीं है। मगर उनकी मुस्कुराहट पर तब रोक लग जाती है जब 2012 लंदन ओलिंपिक से पहले विवादों के कारण भारत का प्रदर्शन बुरी तरह प्रभावित हुआ था।

रियो में अपने करियर का सातवां ओलिंपिक खेलने जा रहे दिग्गज टेनिस खिलाड़ी ने कहा- मुझे उम्मीद है कि 2012 का प्रदर्शन नहीं दोहराया जाएगा, जिससे भारत के प्रदर्शन में बहुत गिरावट आई थी।

चार साल पहले लिएंडर पेस ने ओलिंपिक से हटने की धमकी दी थी, जब उन्हें विष्णु वर्धन का जोड़ीदार बनने का प्रस्ताव दिया था क्योंकि महेश भूपति और रोहन बोपन्ना ने पुरुष डबल्स में टीम बनाकर खेलने का फैसला किया था। पेस को बढ़ावा देने के लिए ऑल इंडिया टेनिस एसोसिएशन (एआईटीए) ने सानिया मिर्जा को मिक्स्ड डबल्स में उनका पार्टनर बनाया था, जो कारगर साबित नहीं हुआ।

इस वर्ष महेश भूपति संन्यास ले चुके खिलाड़ी बन गए हैं और पेस व बोपन्ना का जोड़ी बनाकर ओलिंपिक में खेलना लगभग तय है। पेस ने एक समारोह के इतर पत्रकारों से बातचीत में कहा- मैंने रोहन से इस वर्ष ओलिंपिक में जोड़ी बनाने का पूछा है, लेकिन उन्होंने मेरा मनोबल तोड़ते हुए कहा कि वह फ्लोरिन मेर्गिया के साथ ही जोड़ी बनाए रखेंगे। उन्होंने साथ ही कहा कि हमे कुछ टूर्नामेंट साथ में खेलने की जरूरत हैं।

पिछले वर्ष स्विस खिलाड़ी मार्टिना हिंगिस के साथ तीन मिक्स्ड डबल्स ग्रैंड स्लैम जीतने वाले पेस को उम्मीद है कि ओलिंपिक में सानिया उनकी जोड़ीदार बनेंगी। महान खिलाड़ी ने कहा- मुझे उम्मीद है कि मिक्स्ड डबल्स में भारत की तरफ से मैं पहली पसंद हूं। मैं सानिया के साथ ओलिंपिक में खेलना चाहता हूं। इससे भारत के पदक जीतने की सर्वश्रेष्ठ उम्मीदें होंगी। रोहन कभी भी मिक्स्ड डबल्स के फाइनल में नहीं पहुंचे हैं और सानिया 2015 में नंबर-1 रही हैं। उन्होंने आगे कहा कि मेरा रिकॉर्ड मेरे पक्ष को साबित करता है।

42 की उम्र में पेस की फिटनेस गजब की है और वह शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं। पेस ने कहा- जल्द उम्र सिर्फ अंक हैं। टेनिस गेंद को नहीं पता कि किस उम्र का व्यक्ति उस पर प्रहार कर रहा है। मुझसे हमेशा पूछा जाता है कि रियो में पदक जीतने के बाद संन्यास लूंगा, लेकिन मध्य सत्र में खेल छोड़ना मेरी आदत में नहीं है।

यह पूछने पर कि जल्दी जोड़ीदार बदलते हैं तो उन्होंने जवाब दिया- मुझे पता है कि लोग सेंचुरीमैन कहते हैं क्योंकि मैंने 100 से अधिक जोड़ीदार बनाए। अगर आपने 30 साल से अधिक टेनिस खेला हो, जिसमें आठ पीढ़ी के खिलाडि़यों के साथ खेला हो तो 100 जोड़ीदार ज्यादा नहीं है।

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी