एशियन स्नूकर चैंपियनशिप: आडवाणी करियर ग्रैंडस्लैम से एक जीत दूर

आडवाणी शुक्रवार को सेमीफाइनल में पाकिस्तान के मुहम्मद बिलाल को एकतरफा मुकाबले में 5-0 से हराकर खिताबी मुकाबले में पहुंच गए।

By ShivamEdited By: Publish:Fri, 28 Apr 2017 10:10 PM (IST) Updated:Fri, 28 Apr 2017 10:10 PM (IST)
एशियन स्नूकर चैंपियनशिप: आडवाणी करियर ग्रैंडस्लैम से एक जीत दूर
एशियन स्नूकर चैंपियनशिप: आडवाणी करियर ग्रैंडस्लैम से एक जीत दूर

दोहा, प्रेट्र। रिकॉर्ड 16 बार के विश्व चैंपियन पंकज आडवाणी एक और उपलब्धि हासिल करने से सिर्फ एक जीत दूर हैं। यह उपलब्धि है 'करियर ग्रैंडस्लैम।' आडवाणी शुक्रवार को सेमीफाइनल में पाकिस्तान के मुहम्मद बिलाल को एकतरफा मुकाबले में 5-0 से हराकर एशियन स्नूकर चैंपियनशिप के खिताबी मुकाबले में पहुंच गए। अब वह फाइनल में चीन के एल हाओतियान से भिड़ेंगे, जिन्होंने एक अन्य सेमीफाइनल में संयुक्त अरब अमीरात के मुहम्मद शेहाब को 5-3 से मात दी।

सेमीफाइनल के पहले फ्रेम में आडवाणी पिछड़ रहे थे, लेकिन उनके पाकिस्तानी प्रतिद्वंद्वी की एक गलती ने उन्हें मौका दे दिया और भारतीय खिलाड़ी ने इसके बाद उन्हें कोई मौका नहीं दिया और एकतरफा जीत दर्ज कर ली।

जो बनेंगे रिकॉर्ड

- आडवाणी अगर खिताब जीत जाते हैं तो वह क्यू खेलों में करियर ग्रैंडस्लैम पूरा कर लेंगे

- उनके नाम पर सभी प्रतिष्ठित ट्रॉफियां हैं। वह बिलिय‌र्ड्स और स्नूकर में लंबे और छोटे दोनों प्रारूपों में राष्ट्रीय, एशियाई और विश्व चैंपियनशिप जीत चुके हैं। यही एक ऐसी ट्रॉफी (15-रेड एशियन स्नूकर) है जो आडवाणी ने नहीं जीती है।

- एक जीत के साथ ही आडवाणी दोनों प्रारूपों (स्नूकर व बिलिय‌र्ड्स) में सभी प्रतिष्ठित ट्रॉफियां सभी स्तर पर जीतने वाले दुनिया के पहले क्यू खिलाड़ी बन जाएंगे।

- आडवाणी एशियाई बिलिय‌र्ड्स और स्नूकर खिताब एक ही कैलेंडर वर्ष में जीतने वाले पहले खिलाड़ी बन जाएंगे।

chat bot
आपका साथी