झींगुरों से बनता है प्रोटीन से भरपूर स्नैक्स

झींगुरों को देख लेने भर से अधिकांश लोग नाक-भौं सिकोड़ने लगते हैं। बरसात के दिनों में झींगुरों की कान छेदती आवाज भले बर्दाश्त कर लें लोग पर कमरें में झींगुरों का दिखना किसी आफत से कम नहीं होता। अगर आपके भी झिंगुरों को लेकर ऐसे ही विचार हैं तो यह जानकर आप हैरान हो जाएंगे कि ब्रिटेन की एक कंपनी ने झिंगुरो

By Edited By: Publish:Tue, 09 Sep 2014 11:01 AM (IST) Updated:Tue, 09 Sep 2014 11:03 AM (IST)
झींगुरों से बनता है प्रोटीन से भरपूर स्नैक्स

झींगुरों को देख लेने भर से अधिकांश लोग नाक-भौं सिकोड़ने लगते हैं। बरसात के दिनों में झींगुरों की कान छेदती आवाज भले बर्दाश्त कर लें लोग पर कमरें में झींगुरों का दिखना किसी आफत से कम नहीं होता। अगर आपके भी झिंगुरों को लेकर ऐसे ही विचार हैं तो यह जानकर आप हैरान हो जाएंगे कि ब्रिटेन की एक कंपनी ने झिंगुरों से बने स्नैक्स बार अति पौष्टिक आहार के तौर पर बाजार में पेश किया है।

हर स्नैक बार में करीब 40 झींगुरों का प्रयोग किया जाता है। इसके निर्माता का दावा है कि इन स्नैक बारों में प्रोटीन की प्रचुर मात्रा है और नाश्ते के लिहाज से ये बेहद पौष्टिक है।

इस उत्पाद को बनाने में झींगुरों के आटे का प्रयोग होता है। सबसे पहले झींगुरों को सुखाकर उनके भीतर मौजूद नमी को खत्म किया जाता है फिर उन्हें पीसकर उनका चूर्ण बनाया जाता है. कोका नट, पी नट बटर जैसे विभिन्न फ्लेवर में उपलब्ध इस उत्पाद के एक पैकेट की कीमत 22 पाउंड यानी 2145 रुपए हैं. इसके एक पैकेट में 12 स्नैक्स बार हैं।

इस कंपनी के संस्थापक गाबी लुईस और ग्रेग सेविट्ज का मानना है कि कीटों से बने भोजन विश्व की बढ़ती जनसंख्या की मांग को पूरा करने में मदद कर सकते हैं। लुईस कहते हैं कि, जब लोग इन बार को टेस्ट करते हैं और इसके पौष्टिकता के बारे में जानते हैं तो सचमुच दंग रह जाते हैं। इस उत्पाद को बनाने में कीटों में झींगुर को चुनने के बारे में लुईस तर्क देते हैं कि किसी अन्य कीट की तुलना में झींगुरों को लेकर लोगों में मनोवैज्ञानिक बाधा कम है। प्रत्येक स्नैक बार में 270-300 कैलोरी की उर्जा और 10 ग्राम प्रोटीन मौजूद है।

chat bot
आपका साथी