यहां हर कोई बन जाता है स्पाइडरमैन

अंग्रेजी फिल्म स्पाइडरमैन में आपने हीरो के स्पाइडरमैन बन जाने पर बिना किसी सहारे दीवारों पर चलते, चढ़ते जरूर देखा होगा, पर असलियत में आप ऐसे करतब की उम्मीद नहीं कर सकते, और अगर देखा जाए तो यह किसी अजूबे से कम नहीं।

By Edited By: Publish:Fri, 28 Jun 2013 04:15 PM (IST) Updated:Fri, 28 Jun 2013 04:15 PM (IST)
यहां हर कोई बन जाता है स्पाइडरमैन

अंग्रेजी फिल्म स्पाइडरमैन में आपने हीरो के स्पाइडरमैन बन जाने पर बिना किसी सहारे दीवारों पर चलते, चढ़ते जरूर देखा होगा, पर असलियत में आप ऐसे करतब की उम्मीद नहीं कर सकते, और अगर देखा जाए तो यह किसी अजूबे से कम नहीं। जी हां, ब्रिटेन में ऐसा ही कुछ आजकल हो रहा है। वहां एक घर ऐसा है जहां कोई जाता है, स्पाइडरमैन बन जाता है। यह खबर कोरी बकवास नहीं, बल्कि 100 फीसदी सच है और वहां जाने वाले लोग भी कोई खास लोग नहीं हैं। आप भी अगर वहां जाएंगे तो अपने आपको स्पाइडरमैन की तरह दीवारों पर लटकता पाएंगे।

ब्रिटेन का डाल्स्टन हाउस आजकल लोगों के आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। इस घर की खासियत यह है कि यहां कोई भी जाए, घर की दीवारों पर स्पाइडरमैन की तरह लटकता हुआ नजर आता है। पर ठहरिए यह कोई दैवीय चमत्कार नहीं है, बल्कि यह करिश्मा है लियानेद्रो इरलिच की अनूठी कला का। लियानेद्रो त्रिआयामी आर्ट्स के प्रसिद्ध कलाकार हैं। दरअसल यह स्पाइडरमैन हाउस भी उनकी त्रिआयामी कला का ही नमूना है, जिसका नाम है त्रिआयामी इंस्टालेशन और इसका केंद्र है यह डाल्स्टन हाउस।

ब्रिटेन के इस डाल्स्टन हाउस में अक्सर कला और थिएटर से जुड़े आयोजन होते रहते हैं। इस इंस्टालेशन कला का प्रदर्शन यूरोप का मल्टी आर्ट्स समूह तथा लंदन आर्किटेक्चर फेस्टिवल, 2013 के आधिकारिक सहयोगी द बारबिकन की ओर से किया जा रहा है, जो 26 जून, 2013 से लेकर 4 अगस्त, 2013 तक चलने वाला है. लियानेद्रो ने अपनी त्रिआयामी कला के तहत यहां जमीन पर घर के जैसा सेट लगाकर इसके 45 डिग्री कोण पर एक दर्पण लगाया है। इस तरह जब भी कोई उस दीवारनुमा जमीन पर चलता है या किसी भी प्रकार बैठता या खड़ा होता है, तो दर्पण में कुछ यूं नजर आता है जैसे वह घर की दीवार पर बिना किसी सहारे के चल रहा हो, खड़ा हुआ या बैठा हुआ हो आदि। इस तरह लियानेद्रो के इस इंस्टालेशन कला के नमूने को लोग बहुत पसंद कर रहे हैं और बड़ी संख्या में बच्चे, बूढ़े युवा इसे देखने आ रहे हैं।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

chat bot
आपका साथी