राजन के उत्तराधिकारी का अब भी इंतजार, नियुक्ति पर पीएम से मिले जेटली

आरबीआइ गवर्नर रघुराम राजन का कार्यकाल खत्म होने में18 दिन शेष बचे हैं। लेकिन अभी भी राजन के उत्तराधिकारी का इंतजार है।

By anand rajEdited By: Publish:Thu, 18 Aug 2016 08:39 PM (IST) Updated:Thu, 18 Aug 2016 10:47 PM (IST)
राजन के उत्तराधिकारी का अब भी इंतजार, नियुक्ति पर पीएम से मिले जेटली

नई दिल्ली (रायटर/प्रेट्र)। रिजर्व बैंक के अगले गवर्नर पर अटकलों का बाजार अब भी गरम है। जबकि केंद्रीय बैंक के गवर्नर रघुराम राजन का कार्यकाल खत्म होने में सिर्फ 18 दिन रह गए हैं। नए आरबीआइ गवर्नर की नियुक्ति को लेकर गुरुवार को वित्त मंत्री अरुण जेटली की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ एक घंटे चर्चा हुई। प्रधानमंत्री आवास पर हुई इस हाई प्रोफाइल बैठक के बाद जेटली ने कहा कि जैसे ही कोई फैसला होगा, बताया जाएगा।

माना जा रहा है कि बैठक के दौरान तमाम नामों पर चर्चा हुई जिनमें से एक राजन का उत्तराधिकारी बनेगा। राजन पहले ही एलान कर चुके हैं कि चार सितंबर को तीन साल का कार्यकाल समाप्त होने के बाद वह अकादमिक दुनिया में वापस लौटेंगे। अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष में चीफ इकोनॉमिस्ट रहे राजन ने शिकागो यूनिवर्सिटी से छुट्टी लेकर गवर्नर पद संभाला था।

राजन के अगला कार्यकाल नहीं लेने की घोषणा के बाद से ही इस पद के लिए कई नामों की चर्चा शुरू हो गई थी। प्रमुख दावेदारों में डिप्टी गवर्नर उर्जित पटेल और पूर्व डिप्टी गवर्नर सुबीर गोकर्ण शामिल हैं। गोकर्ण अभी अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष में एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर हैं। जबकि पटेल को जनवरी में तीन साल का सेवा विस्तार मिला है। अगले आरबीआइ गवर्नर के पद की दौड़ में जो अन्य नाम सामने आए हैं उनमें विश्व बैंक में चीफ इकोनॉमिस्ट कौशिक बसु, आर्थिक मामलों के सचिव शक्तिकांत दास, भारतीय स्टेट बैंक की मुखिया अरुंधती भट्टाचार्य और वित्त मंत्रालय में मुख्य आर्थिक सलाहकार अरविंद सुब्रह्माण्यम शामिल हैं।

ये भी पढ़ेंः देश की सभी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

ये भी पढ़ेंः दुनिया की सभी खबरों के लिए यहांं क्लिक करें

chat bot
आपका साथी