जल-जगंल और जमीन गई विकास किसको मिला: राहुल गांधी

कांग्रेस के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने छत्तीसगढ़ दौरे के दूसरे दिन मंगलवार को केंद्र और राज्य की भाजपा सरकारों पर सीधा निशाना साधा। डैम और उद्योग प्रभावित गांवों में पदयात्रा कर चौपाल लगाई और लोगों से सवाल किया कि आपका जल, जंगल और जमीन चली गई, क्या आपको विकास

By Sachin BajpaiEdited By: Publish:Tue, 16 Jun 2015 03:32 PM (IST) Updated:Tue, 16 Jun 2015 09:36 PM (IST)
जल-जगंल और जमीन गई विकास किसको मिला: राहुल गांधी

जांजगीर [संजीत कुमार]। कांग्रेस के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने छत्तीसगढ़ दौरे के दूसरे दिन मंगलवार को केंद्र और राज्य की भाजपा सरकारों पर सीधा निशाना साधा। डैम और उद्योग प्रभावित गांवों में पदयात्रा कर चौपाल लगाई और लोगों से सवाल किया कि आपका जल, जंगल और जमीन चली गई, क्या आपको विकास मिला? उन्होंने कहा कि विकास केवल कुछ उद्योगपतियों का हो रहा है, लेकिन हम ऐसा होने नहीं देंगे। मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि ये अच्छे दिन और विकास की बात करते हैं, लेकिन कभी गरीबों की बात नहीं करते।

राहुल गांधी के छत्तीसगढ़ प्रवास का दूसरा दिन जांजगीर जिला मुख्यालय से करीब 90 किमी दूर साराडीह गांव से हुई। राहुल ने महानदी तट पर बसे इस गांव से पदयात्रा शुरू करते हुए कहा कि हम यहां कसम खाने आए हैं कि किसानों की जमीन मुफ्त में उद्योगों को नहीं देने देंगे। करीब पांच किलोमीटर की इस पदयात्रा के दौरान राहुल ने लोगों ने बात भी की। सकराली और बरभाठा गांव में उन्होंने चौपाल भी लगाई। बरभाठा की चौपाल में जांजगीर और आसपास के विभिन्न पॉवर प्लांट और बांधों के प्रभावितों के साथ ही बस्तर के पोलावरम बांध और डिलिमिलि उद्योग प्रभावितों और नया रायपुर के प्रभावित किसान भी शामिल हुए।

बुलेट ट्रेन सूट-बूट वालों के लिए

दोपहर में ब्लॉक मुख्यालय डबरा पहुंचे राहुल गांधी ने एक आमसभा को संबोधित किया। 15 मिनट के भाषण में राहुल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सूट-बूट से लेकर विकास के नारे पर जमकर निशाना साधा। मोदी की बुलेट ट्रेन भी निशाने पर रही। कहा कि करोड़ों रुपये खर्च कर चलाई जाने वाली इस बुलेट ट्रेन में केवल सूट और टाई वाले ही घुस पाएंगे। उद्योगों के लिए जमीन अधिग्रहण के एवज में किसानों को उचित मुआवजा नहीं मिलने को लेकर राहुल ने कहा कि उद्योगपति एक खदान से रोज करोड़ों रुपये कमाते हैं और उनकी यह कमाई कम से कम 30 साल तक चलती है, लेकिन इस कमाई में से एक दिन का हिस्सा भी वे प्रभावितों को नहीं देते हैं।

मंच पर भिड़े जोगी-महंत

सभा के दौरान मंच पर पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी और पूर्व केंद्रीय मंत्री चरणदास महंत आपस में भिड़ गए। दोनों के बीच तीन से चार मिनट तक बहस चलती रही। विवाद को बढ़ता देख कांग्रेस के राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष मोतीलाल वोरा को बीच-बचाव करना पड़ा।

सिर्फ 5 किमी ही चले राहुल गांधी, सुरक्षा कारणों से पदयात्रा समाप्त

chat bot
आपका साथी