विजय माल्या को लंदन में थमाया जाएगा नोटिस

17 बैंकों के नौ हजार करोड़ का कर्च बाकी कर गुपचुप तरीके से विदेश रवाना होने वाले उद्योगपति विजय माल्या का पीछा लंदन तक किया

By Manoj YadavEdited By: Publish:Thu, 10 Mar 2016 09:15 AM (IST) Updated:Thu, 10 Mar 2016 09:20 AM (IST)
विजय माल्या को लंदन में थमाया जाएगा नोटिस

नई दिल्ली। 17 बैंकों के नौ हजार करोड़ का कर्च बाकी कर गुपचुप तरीके से विदेश रवाना होने वाले उद्योगपति विजय माल्या का पीछा लंदन तक किया जाएगा। सीबीआई ने आशंका जताई है कि माल्या लंदन में हैं। इसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने पीड़ित बैंकों से कहा है कि वे लंदन में माल्या को नोटिस सर्व करें।

सर्वोच्च अदालत ने माल्या के संसद वाले ईमेल आईडी और लंदन स्थित भारतीय उच्चायोग के जरिए नोटिस भेजने को कहा है। साथ ही माल्या को विभिन्न अदालतों और न्यायाधिकरणों में उनकी पैरवी कर रहे वकीलों और उनकी कंपनी के पते पर भी नोटिस भेजा जाएगा। बैंकों के कंसोर्टियम ने अदालत से अपील की थी कि माल्या के पासपोर्ट को फ्रीज किया जाए और उन्हें सुनवाई के लिए खुद हाजिर होने को कहा जाए।

देश छोड़ चुके माल्या की बढ़ेगी मुसीबत, होगी एक-एक पैसे की वसूली

इन बैंकों का है बकाया

विजय माल्या की कंपनियों को कर्ज देने वाले बैंकों में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के अलावा एक्सिस बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, कारपोरेशन बैंक, फेडरल बैंक, आइडीबीआइ बैंक, इंडियन ओवरसीज बैंक, जम्मू एंड कश्मीर बैंक, पंजाब एंड सिंध बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, स्टेट बैंक ऑफ मैसूर, यूको बैंक और युनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया शामिल हैं।

535 करोड़ का सेवाकर न चुकाने पर सुनवाई 11 मार्च को

किंगफिशर एयरलाइंस के मालिक विजय माल्या और अन्य निदेशकों के खिलाफ सरकार को कुल 535 करोड़ का सेवाकर न चुकाने के मामले में बांबे हाईकोर्ट 11 मार्च को सुनवाई करेगा।

बांबे हाईकोर्ट में दायर सेवाकर विभाग की याचिका में बुधवार को विभाग ने माल्या का पासपोर्ट जब्त किए जाने और विदेश जाने से रोकने की भी अपील की है। विभाग ने दावा किया कि माल्या ने विमान यात्रियों से बतौर सेवाकर मोटी रकम वसूली है जिसे सरकार को अदा नहीं किया गया।

माल्या का राज्यसभा में कार्यकाल 30 जून को पूरा हो रहा है। उन्हें मीडिया रिपोर्टों से पता चला है कि वह विदेश जाने की तैयारी कर रहे हैं और फिर शायद कभी वापस न आएं।

SC में केंद्र सरकार का जवाब, विजय माल्या ने छोड़ा देश

chat bot
आपका साथी