प्‍लास्टिक मनी और चेक के इस्‍तेमाल से कालेधन पर नजर रखना आसान

केंद्रीय वित्‍त मंत्री अरुण जेटली ने कहा है कि काले धन पर नजर रखने के लिए प्‍लास्टिक मनी और चेक का इस्‍तेमाल ज्‍यादा से ज्‍यादा करना बेहतर उपाय है। उनका कहना है कि देश के विकास के लिए केंद्र के पास जो रोडमैप है उसमें लोगों को अधिक से अधिक

By Kamal VermaEdited By: Publish:Fri, 27 Mar 2015 03:57 PM (IST) Updated:Fri, 27 Mar 2015 04:47 PM (IST)
प्‍लास्टिक मनी और चेक के इस्‍तेमाल से कालेधन पर नजर रखना आसान

नई दिल्ली। केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा है कि काले धन पर नजर रखने के लिए प्लास्टिक मनी और चेक का इस्तेमाल ज्यादा से ज्यादा करना बेहतर उपाय है। उनका कहना है कि देश के विकास के लिए केंद्र के पास जो रोडमैप है उसमें लोगों को अधिक से अधिक प्लास्टिक मनी और चेक का इस्तेमाल करना और कैश का प्रयोग कम से कम करने जैसे प्रयोग शामिल हैं।

एसपीएमसीआईएल [सिक्योरिटी प्रिटिंग एंड माइंटिंग कारर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड] के फाउंडेशन डे के मौके पर उन्होंने कहा कि इन प्रयोगों से न सिर्फ कालेधन पर नजर रख पाना संभव है बल्कि कालेधन पर लगाम भी लगाई जा सकेगी।

कालेधन पर बिल को केबिनेट को मंजूरी

उन्होंने अपने संबोधन में कहा है कि अमेरिका और इंग्लैंड जैसे विकसित देशों में लोग कैश का उपयोग कम से कम करते हैं। उन्होंने कहा कि यह न सिर्फ एक सुरक्षित उपाय है बल्कि सही भी है। उन्होंने कहा कि सरकार इस बारे में काम कर रही है कि लोगों को प्लास्टिक कैरेंसी के उपयोग के लिए ज्यादा से ज्यादा जागरुक बनाया जाए। इसके अलावा कैश के उपयोग को कम करने के लिए केंद्र सरकार ने कुछ अन्य उपाय भी किए है। उनका कहना था कि कुछ जगहों पर कैश के उपयोग के लिए चीजों को मुश्किल भी किया गया है, जिससे लोग दूसरे उपायों का उपयोग कर सकें जो ज्यादा सुरक्षित है।

पढ़ें: बजट सत्र में ही जीएसटी बिल को पास कराएगी सरकार

फ्रांस और जर्मनी से काला धन वापस लाने की कवायद, पीएम करेंगे दौरा

chat bot
आपका साथी