सुप्रीम कोर्ट ने फिल्‍म 'राम की जन्मभूमि' की रिलीज पर रोक लगाने से किया इनकार

सुप्रीम कोर्ट ने फिल्‍म राम की जन्मभूमि की रिलीज पर रोक लगाने से किया इनकार कर दिया है। सर्वोच्‍च अदालत इस याचिका पर अब दो हफ्ते बाद सुनवाई करेगी।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Publish:Thu, 28 Mar 2019 11:42 AM (IST) Updated:Thu, 28 Mar 2019 07:05 PM (IST)
सुप्रीम कोर्ट ने फिल्‍म 'राम की जन्मभूमि' की रिलीज पर रोक लगाने से किया इनकार
सुप्रीम कोर्ट ने फिल्‍म 'राम की जन्मभूमि' की रिलीज पर रोक लगाने से किया इनकार

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। राम जन्मभूमि विवाद पर बनी फिल्म राम की जन्मभूमि पर रोक लगाने की मांग पर सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को तत्काल सुनवाई करने से इन्कार कर दिया। कोर्ट ने कहा कि फिल्म की रिलीज का अयोध्या विवाद का हल तलाशने के लिए चल रही मध्यस्थता प्रक्रिया से कोई लेना देना नहीं है। फिल्म पर फिलहाल कोई रोक नहीं है। यह फिल्म शुक्रवार यानी 29 मार्च को रिलीज होने वाली है।

गुरुवार को वकील लिली थामस ने न्यायमूर्ति एसए बोबडे की पीठ के समक्ष याचिका का जिक्र करते हुए फिल्म की रिलीज रोकने की मांग पर शीघ्र सुनवाई की गुहार लगाई। लिली थामस ने कहा कि फिल्म की रिलीज से अयोध्या मामले में चल रही मध्यस्थता प्रक्रिया प्रभावित हो सकती है ऐसे में कोर्ट को मध्यस्थता प्रक्रिया चलने तक फिल्म की रिलीज पर रोक लगा देनी चाहिए। लेकिन पीठ ने मांग ठुकराते हुए कहा कि फिल्म की रिलीज का मध्यस्थता प्रक्रिया से कोई लेना देना नहीं है।

अगर पक्षकार विवाद को हल करना चाहते हैं तो फिल्म उसे प्रभावित नहीं कर सकती। जस्टिस बोबडे ने कहा कि वह इतनी निराशावादी सोच नहीं रखते। अगर पक्षकार विवाद हल करना चाहते हैं तो कोई फिल्म मध्यस्थता के रास्ते में नहीं आ सकती। कोर्ट ने मामले पर तत्काल सुनवाई की मांग ठुकराते हुए याचिका को दो सप्ताह बाद सुनवाई पर लगाने का आदेश दिया। मालूम हो कि सुप्रीम कोर्ट ने अयोध्या विवाद का मध्यस्थता के जरिए बातचीत से हल निकालने के लिए मामला तीन सदस्यीय मध्यस्थता पैनल को भेजा है।

मध्यस्थता पैनल में सुप्रीम कोर्ट के सेवानिवृत न्यायाधीश एफएम इब्राहिम कलीफुल्ला अध्यक्ष हैं जबकि अध्यात्मिक गुरू श्री श्री रविशंकर और वरिष्ठ वकील श्रीराम पंचू सदस्य हैं। पैनल की मध्यस्थता प्रक्रिया आजकल चल रही है। हालांकि कोर्ट ने प्रक्रिया को पूरी तरह गोपनीय रखने के आदेश दिये है और मध्यस्थता प्रक्रिया की रिपोर्टिग पर रोक है। याचिकाकर्ता का कहना है कि फिल्म विवाद से जुड़ी है इसलिए इसका असर चल रही मध्यस्थता प्रक्रिया पर पड़ सकता है।

शिया वक्फ बोर्ड उत्तर प्रदेश के अध्यक्ष वसीम रिजवी ने राम जन्मभूमि विवाद पर आधारित फिल्म राम की जन्मभूमि बनाई है। राम जन्मभूमि विवाद के अलावा इस फिल्म में मुसलमानों में प्रचलित कुछ प्रथाओं का भी उल्लेख है। एक वर्ग लगातार फिल्म का विरोध कर रहा है। फिल्म 29 मार्च यानी शुक्रवार को रिलीज होने वाली है।

chat bot
आपका साथी