खाते में विदेशी धन का संतोषजनक जवाब नहीं दे पा रहे एसपी त्यागी

त्यागी पर वीवीआइपी हेलीकाप्टर के मानदंडों में बदलाव करने में सक्रिय भूमिका निभाने का आरोप है, इसके बाद ही अगस्ता वेस्टलैंड को हेलीकाप्टर आपूर्ति का टेंडर मिला था।

By Sachin BajpaiEdited By: Publish:Mon, 09 May 2016 09:14 PM (IST) Updated:Mon, 09 May 2016 09:55 PM (IST)
खाते में विदेशी धन का संतोषजनक जवाब नहीं दे पा रहे एसपी त्यागी

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। पूर्व वायुसेनाध्यक्ष एसपी त्यागी सेवानिवृति के दो साल बाद विदेशी धन मिलने का संतोषजनक जबाव नहीं दे पा रहे हैं। त्यागी पर वीवीआइपी हेलीकाप्टर के मानदंडों में बदलाव करने में सक्रिय भूमिका निभाने का आरोप है, इसके बाद ही अगस्ता वेस्टलैंड को हेलीकाप्टर आपूर्ति का टेंडर मिला था। वैसे एसपी त्यागी 2007 में सेवानिवृत हो गए थे, लेकिन अगस्तावेस्टलैंड साथ 2010 में हेलीकाप्टर सप्लाई का सौदा फाइनल हुआ था। दूसरी ओर, हेलीकाप्टर घोटाले में सबूत जुटाने के लिए जल्द ही ईडी की टीम सिंगापुर जाएगी।

अगस्ता वेस्टलैंड स्कैम: पूर्व वायुसेनाध्यक्ष एसपी त्यागी से सीबीआइ की पूछताछ

सीबीआइ के उच्च पदस्थ सूत्रों के अनुसार एसपी त्यागी के खाते में हेलीकाप्टर सौदा होने के पहले 2009 में विदेशी धन आए थे। लेकिन इस बारे में वे संतोषजनक जवाब नहीं दे पा रहे हैं। पिछले हफ्ते की तीन दिन की पूछताछ के बाद सीबीआइ ने एसपी त्यागी को सोमवार को फिर तलब किया था। उनसे मुख्यतौर पर 2009 में विदेशों से धन के बारे में पूछताछ हुई। माना जा रहा है कि एसपी त्यागी के साथ आगे भी पूछताछ जारी रहेगी। इसके साथ ही एयरोमैट्रिक्स के प्रवीण बख्शी और आइडीएस इंडिया के प्रताप अग्रवाल से पूछताछ जारी रही। इन दोनों कंपनियों को अगस्ता वेस्टलैंड से पैसे मिले थे। इनका कहना है कि उनकी सर्विसेज के एवज में उन्हें यह पैसा मिला था। लेकिन सीबीआइ अब इन सर्विसेज की सत्यता की जांच कर रही है। आशंका है कि सर्विसेज की आड़ में अगस्ता वेस्टलैंड से दलाली की रकम इन दोनों कंपनियों में आई थी और बाद में उन्हें बांटा गया था। गौतम खेतान, प्रवीण बक्शी और प्रताप अग्रवाल से मंगलवार को भी पूछताछ जारी रहेगी।

वहीं हेलीकाप्टर घोटाले में अब तक कारगर कार्रवाई करने वाली एकमात्र एजेंसी ईडी जल्द ही अपनी टीम सिंगापुर भेजेगा। सिंगापुर की कंपनियों के मार्फत भी हेलीकाप्टर घोटाले की दलाली की रकम के लेन-देन का आरोप है। इसके लिए सबूत जुटाने के लिए ईडी ने सिंगापुर से अपनी टीम के वहां आने देने के आग्रह किया था। वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि सिंगापुर ने यह आग्रह स्वीकार कर लिया और टीम के जाने की तारीख तय की जा रही है।

अगस्ता वेस्टलैंड: कांग्रेस अपने देश से ज्यादा इटली के साथ- अनुराग ठाकुर

chat bot
आपका साथी