नामचीनों के मुहल्ले में था ये बदनाम शख्स

उम्र 22 वर्ष, दुबला-पतला शरीर, लाल रंग की शर्ट और नीली जिंस, पैर में हवाई चप्पल, लाल गमछे से ढके चेहरे को देख लोग बस यही कह रहे थे कि इस दरिंदे ने सूबे को कलंकित किया है। इसे यहीं मौत दे दो। गुस्सा इतना कि दिल्ली की गुड़िया के साथ रेप मामले में बड़हिया से गिरफ्तार आरोपी प्रदीप को भीड़ मौके पर

By Edited By: Publish:Tue, 23 Apr 2013 09:51 AM (IST) Updated:Tue, 23 Apr 2013 09:52 AM (IST)
नामचीनों के मुहल्ले में था ये बदनाम शख्स

जागरण टीम, पटना/ लखीसराय। उम्र 22 वर्ष, दुबला-पतला शरीर, लाल रंग की शर्ट और नीली जिंस, पैर में हवाई चप्पल, लाल गमछे से ढके चेहरे को देख लोग बस यही कह रहे थे कि इस दरिंदे ने सूबे को कलंकित किया है। इसे यहीं मौत दे दो। गुस्सा इतना कि दिल्ली की गुड़िया के साथ रेप मामले में बड़हिया से गिरफ्तार आरोपी प्रदीप को भीड़ मौके पर ही निपटा देना चाहती थी।

आक्रोश में थे छात्र

छात्र संगठन एसएफआई, प्रदीप को जनता के हवाले करने की मांग पर डटा था। छात्रों ने न्यायालय परिसर एवं एसपी कार्यालय के पास जमकर प्रदर्शन किया। आरोपी को अपनी गिरफ्त में लेने का प्रयास भी किया। एसपी राजीव मिश्रा ने स्वयं पहुंचकर आक्रोशित छात्रों को शांत कराया।

प्रदीप का हुआ मेडिकल टेस्ट

कोर्ट में पेशी के पूर्व प्रदीप का सदर अस्पताल लखीसराय मेडिकल टेस्ट हुआ। मेडिकल टेस्ट के बाद जब उसे पेशी के लिए कोर्ट लाया जा रहा था, डीएम आवास के पास भीड़ ने घेर लिया। पुलिस लौटने को मजबूर हुई। उसने प्लान बदला। पिछले रास्ते से आरोपी को सीजेएम कोर्ट में पेश कराया।

करता था राज मिस्त्री का काम

प्रदीप विगत तीन वर्ष से दिल्ली में राज मिस्त्री का काम करता था। बिहारी होने के नाते, मुजफ्फरपुर के मनोज साह (मुख्य आरोपी) से उसकी दोस्ती हुई। दिल्ली में दोनों का अलग-अलग आशियाना था। शराब के नशे में दोनों ने कुकृत्य को अंजाम दिया।

मौसी के घर छिपा था गुनहगार

दुष्कर्म की घटना के बाद खुद को पुलिस की नजरों से बचने के लिए प्रदीप नगर पंचायत बड़हिया के वार्ड नंबर 16 निवासी हरेराम (मौसा) के घर में छिपा था। रविवार की देर रात पुलिस ने जब दबिश दी तो उसकी मौसी ने बताया कि वह शेखपुरा चला गया है। लेकिन पुलिस ने जब घर की तलाशी ली तो वह एक कमरे में मोबाइल पर गाना सुनते धरा गया।

स्वीकार किया गुनाह

पुलिस की पूछताछ में प्रदीप ने स्वीकार किया कि उसने अपने दोस्त मनोज साह के साथ शराब पी और इसके बाद बच्ची को फुसलाकर कमरे में लाया। प्रदीप ने दरिंदगी में अपनी संलिप्तता स्वीकार की और बताया कि पहले मनोज और उसके बाद उसने गुड़िया के साथ रेप किया।

इरादा था हत्या का

प्रदीप ने बताया कि दोनों ने बच्ची की हत्या की कोशिश की थी। बच्ची को मरा जानकर वह मनोज के साथ दिल्ली से भागकर मुजफ्फरपुर उसके ससुराल चिकनौटा पहुंचा था। वहां एक रात मनोज के साथ बिताया। मनोज ने उसका मोबाइल छीन लिया था। मनोज की गिरफ्तारी के कुछ घंटे पूर्व ही वह चिकनौटा से भागकर बड़हिया में अपनी मौसी के घर पहुंचा था।

पुलिस की निगरानी में 12 घंटे

रविवार की रात करीब एक बजे गिरफ्तार किया गया प्रदीप बड़हिया पुलिस की गिरफ्त में तकरीबन 12 घंटे रहा। आक्रोशित भीड़ से बचाने के लिए पुलिस लगातार प्लान बदलती रही। कोर्ट में पेशी से लेकर प्राइवेट उजले रंग के स्कार्पियो से पटना ले जाने तक पुलिस ने प्रदीप को पूरी तरह अपने घेरे रखा था।

परिजनों ने भी मांगी फांसी की सजा

प्रदीप के मौसेरे भाई पंकज कुमार ने कहा कि उसे नहीं पता था कि प्रदीप ने एक मासूम के साथ दुष्कर्म किया है। इस घृणित कार्य के लिए उसे फांसी की सजा मिलनी चाहिए। मौसेरी भाभी संजू देवी कहती है कि प्रदीप, बहनोई के साथ दिल्ली में मजदूरी करता था। लेकिन जो जघन्य कृत्य उसने किया है, उसके लिए कानून उसे सजा दे। भाभी काजल बताती है कि लोग कहते हैं कि उसका चरित्र पहले से ही खराब है। प्रदीप के पिता करीब 7-8 वर्ष से घर छोड़कर कहीं चले गये हैं।

मोहल्ले में बहिष्कृत है प्रदीप

आरोपी प्रदीप उर्फ प्रदीप राम पहले से ही अपने मोहल्ले से सामाजिक रूप से बहिष्कृत है। मासूम बच्चियों के साथ छेड़छाड़ उसकी पुरानी आदत रही है। दुष्कर्म के प्रयास के आरोप में प्रदीप को दो साल पहले पटना पुलिस भी गिरफ्तार कर चुकी है। वह बीते फरवरी में ही अहियापुर (शेखपुरा) से दिल्ली गया था। उसकी हरकतों से तंग आकर मोहल्ले वालों ने छह माह से उसका सामाजिक बहिष्कार कर दिया है।

नामचीनों के मुहल्ले में बदनाम शख्स

शेखपुरा शहर के अहियापुर मोहल्ले की खास पहचान है। मोहल्ले के आधा दर्जन लोग सात समंदर पार ब्रिटेन तथा अमेरिका में डाक्टर, इंजीनियर हैं। दिल्ली रेप के आरोपी प्रदीप के कुकृत से आज अहियापुर ही नहीं पूरा शहर शर्मसार है।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

chat bot
आपका साथी