जम्मू-कश्मीर, हिमाचल और उत्तराखंड में बर्फबारी का अलर्ट, हिमस्खलन चेतावनी, जानें बाकी राज्‍यों में कैसा रहेगा मौसम

मौसम विभाग ने जम्मू-कश्मीर लद्दाख हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बर्फबारी का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान को देखते हुए स्‍थानीय प्रशासन ने पहाड़ों पर हिमस्खलन चेतावनी जारी की है। जानें बाकी राज्‍यों में कैसा रहेगा मौसम...

By Krishna Bihari SinghEdited By: Publish:Wed, 09 Dec 2020 11:52 PM (IST) Updated:Wed, 09 Dec 2020 11:52 PM (IST)
जम्मू-कश्मीर, हिमाचल और उत्तराखंड में बर्फबारी का अलर्ट, हिमस्खलन चेतावनी, जानें बाकी राज्‍यों में कैसा रहेगा मौसम
मौसम विज्ञान विभाग ने उत्‍तर भारत में मौसम की तल्‍खी को लेकर अलर्ट जारी किया है।

नई दिल्‍ली, एजेंसियां। मौसम विज्ञान विभाग ने उत्‍तर भारत में मौसम की तल्‍खी को लेकर अलर्ट जारी किया है। मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, अगले 24 घंटे में पश्चिमी विक्षोभ के कारण जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बारिश और बर्फबारी हो सकती है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान को देखते हुए आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने जम्मू-कश्मीर के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में हिमस्खलन चेतावनी जारी की है।

मौसम विभाग की मानें तो जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बारिश या बर्फबारी की आशंका है। यही नहीं पंजाब के कुछ हिस्सों में 11 दिसंबर को वज्रपात के साथ ओले पड़ सकते हैं। यही नहीं 11 दिसंबर को जम्मू और हिमाचल प्रदेश में भी ओलावृष्टि की आशंका है। इसके अलावा उत्तराखंड, हरियाणा, चंडीगढ़ और राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्ली में 11 और 12 दिसंबर को गरज चमक के साथ ओले पड़ सकते हैं।

समाचार एजेंसी पीटीआइ की रिपोर्ट के मुताबिक, उत्तराखंड, हरियाणा, चंडीगढ़ और राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्ली में 10 और 11 दिसंबर को घना कोहरा रहने का पूर्वानुमान है। उत्तर प्रदेश में गुरुवार को मौसम सूखा रहेगा जबकि कुछ स्थानों पर घना कोहरा देखा जा सकता है। वहीं समाचार एजेंसी आइएएनएस के मुताबिक, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के 11 जिलों में हिमस्खलन की चेतावनी जारी की गई है।

समाचार एजेंसी एएनआइ ने मौसम विभाग के हवाले से बताया है कि अगले 24 घंटे में तमिलनाडु और पुड्डूचेरी में हल्‍की से मध्‍यम बारिश का पूर्वानुमान जताया है। मौसम विभाग ने कहा है कि तमिलनाडु, पुड्डूचेरी और कराइकल के मुख्‍तलिफ इलाकों में 10, 11 और 12 दिसंबर को हल्‍की से मध्‍यम बारिश देखी जा सकती है।

समाचार एजेंसी पीटीआइ के मुताबिक, उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में बुधवार को मौसम शुष्क लेकिन ठंडा रहा और अधिकांश जगहों पर न्यूनतम तापमान सामान्य से अधिक दर्ज किया गया। हिमाचल प्रदेश में तीन दिन से लगातार पहाड़ों पर बर्फबारी जारी है। मौसम विभाग की ओर से 12 दिसंबर को राज्‍य के तीन जिलों में भारी बर्फबारी व निचले क्षेत्र में बारिश को लेकर यलो अलर्ट जारी किया है। कांगड़ा, चंबा व कुल्‍लू में भारी बर्फबारी हो सकती है। 

chat bot
आपका साथी