अगले सप्ताह चीन के दौरे पर जाएंगे राजनाथ सिंह

द्विपक्षीय रिश्तों को नई गति देने के लिए गृहमंत्री राजनाथ सिंह 19 नवंबर को चीन के पांच दिवसीय दौरे पर जाएंगे। अपने दौरे में वह चीन के कम्युनिस्ट नेतृत्व के साथ आपसी सुरक्षा संबंधों को मजबूत करने और पूर्वोत्तर के उग्रवादियों को चीनी हथियारों की तस्करी रोकने के मुद्दे पर

By Gunateet OjhaEdited By: Publish:Sun, 15 Nov 2015 09:12 PM (IST) Updated:Sun, 15 Nov 2015 09:25 PM (IST)
अगले सप्ताह चीन के दौरे पर जाएंगे राजनाथ सिंह

बीजिंग/नई दिल्ली। द्विपक्षीय रिश्तों को नई गति देने के लिए गृहमंत्री राजनाथ सिंह 19 नवंबर को चीन के पांच दिवसीय दौरे पर जाएंगे। अपने दौरे में वह चीन के कम्युनिस्ट नेतृत्व के साथ आपसी सुरक्षा संबंधों को मजबूत करने और पूर्वोत्तर के उग्रवादियों को चीनी हथियारों की तस्करी रोकने के मुद्दे पर बात करेंगे।

सिंह के रूप में भारत का कोई गृह मंत्री दस साल बाद बीजिंग जा रहा है। इससे पहले तत्कालीन गृहमंत्री शिवराज पाटिल 2005 में चीन के दौरे पर गए थे। पांच दिन के दौरे में राजनाथ सिंह तीन दिन बीजिंग में और दो दिन शंघाई में रुकेंगे।

सिंह अपने चीनी समकक्ष के साथ बातचीत के अलावा चीन के अन्य बड़े नेताओं से भी मुलाकात कर सकते हैं। पिछले साल चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग के भारत दौरे और इस साल मई में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के चीन दौरे के बाद राजनाथ का दौरा दोनों देशों के बीच राजनीतिक विश्र्वास की बहाली के लिए महत्वपूर्ण है।

चीन की सेंट्रल मिलिट्री कमीशन के वाइस चेयरमैन जनरल फान चेंगलांग ने पिछले सप्ताह भारत के साथ पाकिस्तान का दौरा किया है। सिंह का दौरा इसके ठीक बाद हो रहा है। इसे इस लिहाज से भी खास माना जा रहा है।

chat bot
आपका साथी