नक्सलियों के गढ़ सारंडा में बाइक चलाकर सीआरपीएफ कैंप पहुंचे राजनाथ

झारखंड में अपने एक दिनी दौरे पर आए गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने नक्सलियों के खिलाफ जवानों में नया जोश भरा तो उन्हें बहादुरी का भरपूर तोहफा भी दिया। कहा, जम्मू-कश्मीर की तर्ज पर झारखंड के नक्सल प्रभावित इलाकों में तैनात सुरक्षाबलों को भी जोखिम भत्ता दिया जाएगा।

By Edited By: Publish:Tue, 23 Sep 2014 05:06 PM (IST) Updated:Tue, 23 Sep 2014 08:24 PM (IST)
नक्सलियों के गढ़ सारंडा में बाइक चलाकर सीआरपीएफ कैंप पहुंचे राजनाथ

पश्चिम सिंहभूम। झारखंड में अपने एक दिनी दौरे पर आए गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने नक्सलियों के खिलाफ जवानों में नया जोश भरा तो उन्हें बहादुरी का भरपूर तोहफा भी दिया। कहा, जम्मू-कश्मीर की तर्ज पर झारखंड के नक्सल प्रभावित इलाकों में तैनात सुरक्षाबलों को भी जोखिम भत्ता दिया जाएगा। वे जवानों का हौसला बढ़ाने पश्चिम सिंहभूम जिले के घोर नक्सल प्रभावित सारंडा जंगल स्थित थोलकोबाद शिविर में जा पहुंचे। यहां तक जाने के लिए जंगल के संकरे रास्तों पर गृहमंत्री ने खुद मोटरसाइकिल चलाई।

जवानों से मुखातिब गृहमंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में तैनात अर्धसैनिक बलों को जम्मू कश्मीर की तर्ज पर जोखिम भत्ता देगी। अवकाश पर जाने वाले जवानों को भी अवकाश अवधि का भत्ता दिया जाएगा। उन्होंने जवानों का हौसला बढ़ाते हुए कहा कि सेना व अर्धसैनिक बलों के जवान ही देश को असुरक्षा से मुक्ति दिला सकते हैं। जवानों की शहादत ने ही नक्सलियों का प्रभाव सीमित किया है। उन्होंने सीआरपीएफ की बटालियन 197 को प्रोत्साहन स्वरूप एक लाख रुपये भी दिए। खुद मोटरसाइकिल चलाने के सवाल पर राजनाथ ने कहा कि 'युवावस्था में मैं खुद बाइक चलाता था, इसलिए अपने मैंने फिर चलाने की इच्छा जताई।' गृहमंत्री ने नक्सल प्रभावित इलाकों में चलाए जा रहे विकास कायरें की समीक्षा कर उन्हें और बेहतर ढंग से लागू करने का आह्वान किया।

इससे पहले केंद्रीय मंत्री मंगलवार को विमान से रांची हवाई अड्डा पहुंचे और दोपहर करीब 12.30 बजे हेलीकॉप्टर से सारंडा जंगल गए। यहां से मोटरसाइकिल के जरिये जंगल के भीतर बने सीआरपीएफ शिविर में गए और दोपहर 1.45 बजे वापस रांची रवाना हो गए।

पढ़ें : यूपी-बिहार में नक्सली बढ़ा रहे अपनी ताकत

पढ़ें : नक्सलियों ने हर घर से मांगा एक बच्चा

chat bot
आपका साथी