NDRF के सबसे बड़े रेस्‍क्‍यू ऑपरेशन में फिर बारिश बनी समस्‍या

चेन्‍नई के तंबारम में एक बार फिर से बारिश शुरू हो गई है, जिससे राहतकार्य में परेशानी आई है। शुक्रवार को कई इलाकों में रुक-रुककर बारिश होती रही। मौसम विभाग के मुताबिक अगले 48 घंटों में फिर तमिलनाडु के कई हिस्‍सों में तेज बारिश की आशंका जताई गई है। बारिश

By Kamal VermaEdited By: Publish:Sat, 05 Dec 2015 08:19 AM (IST) Updated:Sat, 05 Dec 2015 03:55 PM (IST)
NDRF के सबसे बड़े रेस्‍क्‍यू ऑपरेशन में फिर बारिश बनी समस्‍या

नई दिल्ली। चेन्नई के तंबारम में एक बार फिर से बारिश शुरू हो गई है, जिससे राहतकार्य में परेशानी आई है। शुक्रवार को कई इलाकों में रुक-रुककर बारिश होती रही। मौसम विभाग के मुताबिक अगले 48 घंटों में फिर तमिलनाडु के कई हिस्सों में तेज बारिश की आशंका जताई गई है। बारिश के मद्देनजर राहतकार्य में फिर बाधा आ सकती है, लिहाजा राहतकार्य में जुटे सभी जवान युद्धस्तर पर काम में लगे हैं। साथ ही साथ इंडियन नेवी खाने की सामग्री को जहाजों में भरकर लोगों तक पहुंचाने का काम कर रही है।

दो दिन में शुरू होगी हवाई सेवा

इस बीच चेन्नई एयरपोर्ट से पानी उतरने के बाद अब उड़ानों को दोबारा शुरू करने की भी तैयारी की जा रही है। केंद्रीय मंत्री महेश शर्मा ने कहा है कि अभी उड़ान शुरू करने में दो दिन और लगेंगे।वहीं राज्य सरकार ने दावा किया है कि शहर में करीब 85 फीसद इलाकों में बिजली चालू कर दी गई है और बस सेवा भी शुरू कर दी गई है। एनडीआरएफ के डीजी ओपी सिंह ने अपने जवानों की तारीफ करते हुए कहा है कि वह जबरदस्त काम कर रहे हैं। राहतकार्य की समीक्षा के लिए खुद डीजी सिंह आज कुट्टुपुरम पहुंचे हैं।

सोशल मीडिया से जानकारी जुटा रहा एनडीआरएफ

चेन्नई के बाढ़ पीडि़तों को राहत पहुंचाने के लिए एनडीअारएफ कई तरह से जानकारी जुटा कर पीडि़तों को मदद पहुंचाने का काम कर रहा है। इसके लिए वह सोशल मीडिया का भी जमकर इस्तेमाल कर रहा है। एनडीआरएफ के डीजी ओपी सिंह ने बताया है कि वह सोशल मीडिया के जरिए बाढ़ की लेटेस्ट जानकारी हासिल कर रहे हैं। इसके अलावा पीडि़तों से सोशल मीडिया पर मिल रहे फीडबैक पर भी नजर गड़ाए हैं। इससे उन्हें पीडि़तों तक पहुंचने और उन्हें राहत पहुंचाने में काफी मदद भी मिल रही है। चेन्नई में आई इस बाढ़ से अब तक करीब 325 लोगों की मौत हो गई है। यह आंकड़ा अभी और भी बढ़ सकता है।

एनडीआरएफ का सबसे बड़ा रेस्क्यू ऑपरेशन

उनके मुताबिक अभी तक करीब 16 हजार लोगों को एनडीआरएफ ने राज्य के अलग-अलग जगहों पर सुरक्षित पहुंचाया है। उनके मुताबिक यह एनडीआरएफ द्वारा चलाया जा रहा अब तक का सबसे बड़ा रिलीफ और रेस्क्यू ऑपरेशन है, जिसके काफी संख्या में जवान हिस्सा ले रहे हैं। राहत कार्य में एनडीआरएफ की पचास टीम लगाई गई हैं।

चेन्नई बाढ़ : बंद हुआ गल्र्स हॉस्टल, भटक रही लड़कियां

चेन्नई एयरपोर्ट से उतरा पानी

पीडि़तों को राहत पहुंचाने के लिए एनडीआरएफ पुलिस और अन्य एजेंसियों से संपर्क साधकर और तालमेल बैठाकर काम कर रही है। इस बीच एयरपोर्ट ऑथरिटी ऑफ इंडिया के चेयरमैन ने कहा है कि चेन्नई एयरपोर्ट से अब पानी कम होना शुरू हाे गया है। वहीं दूसरी ओर बनारस में चेन्नई में बाढ़ के लिए यहां के लोगों ने हवन भी किया है।

सड़क पर उतरी तीन हजार बसें

इस बीच कल रात को चेन्नई में रुक-रुक कर बारिश होती रही। हालांकि लगातार हो रही बारिश रुकने से राहत कार्यों में तेजी आई है। सरकार का दावा है कि पानी उतरने के साथ-साथ करीब तीन हजार बस दोबारा सड़कों पर उतर चुकी हैं। हालांकि शहर के कई इलाके अभी भी पानी में डूबे हुए हैं। राज्य में बारिश से चेन्नई, कुड्डालोर, कांचीपुरम और तिरुवल्लूर बुरी तरह प्रभावित हुए हैं। इस बाढ़ से सबसे ज्यादा प्रभावित कांचीपुरम में सेना, नौसेना और वायुसेना बचाव और राहत कार्य में लगी हुईं हैं।

चेन्नई दौरे पर पीएम की फोटो के साथ छेड़खानी पर PIB ने जताया खेद

अब महामारी फैलने का खतरा

तमिलनाडु में चेन्नई और तीन जिलों में कई दिनों की भयानक बारिश और बाढ़ के बाद अब महामारी का खतरा बढ़ गया है। चिकित्सा विशेषज्ञों ने शुक्रवार को लोगों को महामारी के प्रति आवश्यक सावधानी बरतने का सुझाव दिया है। आपदा प्रंबधन टीम में शामिल डॉक्टर लोगों को उचित व्यक्तिगत स्वच्छता बनाए रखने की सलाह दे रहे हैं। सेना प्रमुख दलबीर सिंह ने शुक्रवार को चेन्नई का दौरा किया और बचाव-राहत कार्य की समीक्षा की।दक्षिण रेलवे ने चेन्नई बीच स्टेशन से तिरुनेलवेली, रामेश्वरम और हावड़ा के लिए विशेष रेल सेवाएं शुरू करने की घोषणा की गई है।

पढ़ें: चेन्नई में सुधरने लगे हालात, अगले 48 घंटों में भारी बारिश के आसार नहीं

chat bot
आपका साथी