दस रुपये में मिलेगा प्लेटफार्म टिकट, भीड़ बढ़ने पर दाम भी बढ़ेंगे

रेलवे ने प्लेटफार्म टिकट के मूल्य में सौ फीसद की बढ़ोतरी की है। एक अप्रैल से प्लेटफार्म टिकट के लिए अब पांच के बजाय दस रुपये खर्च करने होंगे। इसके अलावा एक अप्रैल से यात्री 60 के बजाय 120 दिन पहले ट्रेन में आरक्षण करा सकेंगे। मंगलवार को राज्यसभा ने

By Rajesh NiranjanEdited By: Publish:Wed, 18 Mar 2015 03:23 AM (IST) Updated:Wed, 18 Mar 2015 11:02 AM (IST)
दस रुपये में मिलेगा प्लेटफार्म टिकट, भीड़ बढ़ने पर दाम भी बढ़ेंगे

नई दिल्ली। रेलवे ने प्लेटफार्म टिकट के मूल्य में सौ फीसद की बढ़ोतरी की है। एक अप्रैल से प्लेटफार्म टिकट के लिए अब पांच के बजाय दस रुपये खर्च करने होंगे। इसके अलावा एक अप्रैल से यात्री 60 के बजाय 120 दिन पहले ट्रेन में आरक्षण करा सकेंगे। मंगलवार को राज्यसभा ने रेल बजट ध्वनिमत से पारित कर लोकसभा को लौटा दिया।

रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने मंगलवार को कहा, 'प्लेटफार्म टिकट का मूल्य एक अप्रैल से पांच की जगह दस रुपये होगा।' अधिकारी ने बताया कि मेले या रैली जैसे विशेष आयोजनों के दौरान भीड़ को नियंत्रित करने के लिए मंडल रेल प्रबंधकों (डीआरएम) को प्लेटफार्म टिकट का मूल्य दस रुपये से अधिक करने का भी अधिकार दिया गया है। रैली या मेलों के दौरान प्लेटफार्मों पर बहुत अधिक भीड़ हो जाती है, जो रेल यात्रियों के लिए परेशानी का सबब बनती है।

आरक्षण अवधि को 60 के बजाय 120 दिन पूर्व करने के फैसले पर अधिकारी ने कहा कि इससे दलाली रोकने में मदद मिलेगी और वास्तविक यात्रियों को आरक्षण सुविधा का लाभ मिलेगा। इसके लिए इस महीने के अंत तक सॉफ्टवेयर में बदलाव कर दिया जाएगा।

रेलवे का नहीं होगा निजीकरण, रेल मंत्री बोले-यह राष्ट्र की संपत्ति है और रहेगी

अब बढ़ी रेलवे के काम की रफ्तार

chat bot
आपका साथी