पीएम मोदी ने निवार से हुए नुकसान का लिया जायजा, मृतकों के परिजनों को दो लाख रुपये की आर्थिक मदद का किया एलान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के पलानीस्‍वामी से चक्रवात निवार से हुए नुकसान के बारे में जानकारी ली। प्रधानमंत्री कार्यालय ने कहा है कि तूफान की वजह से जान गंवाने वाले मृतकों के परिजनों को दो-दो लाख रुपये की आर्थिक मदद प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से दी जाएगी।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Publish:Fri, 27 Nov 2020 10:31 PM (IST) Updated:Sat, 28 Nov 2020 01:09 AM (IST)
पीएम मोदी ने निवार से हुए नुकसान का लिया जायजा, मृतकों के परिजनों को दो लाख रुपये की आर्थिक मदद का किया एलान
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के पलानीस्‍वामी से चक्रवात निवार से हुए नुकसान के बारे में जानकारी ली।

नई दिल्‍ली, एजेंसियां। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के पलानीस्‍वामी से चक्रवात निवार से हुए नुकसान के बारे में जानकारी लेते हुए राज्‍य में ताजा हालात की समीक्षा की। प्रधानमंत्री ने तमिलनाडु में चक्रवात से जान गंवाने वालों के आश्रितों के लिए मुआवजा की घोषणा की। प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी बयान के मुताबिक, मृतकों के परिजनों को दो-दो लाख रुपये और घायलों को 50 हजार रुपये की आर्थिक मदद प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से दी जाएगी।  

मदद के लिए केंद्रीय दलों को भेजा

पीएमओ ने ट्वीट कर बताया कि प्रधानमंत्री मोदी ने तमिलाडु के मुख्यमंत्री के. पलानीस्‍वामी से बात की। बातचीत के दौरान उन्‍होंने राज्य में चक्रवात एवं भारी बारिश के कारण पैदा हुए हालात पर चर्चा की। प्रधानमंत्री ने मृतकों के प्रति शोक संवेदना और घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना की है। पीएमओ ने अपने बयान में कहा है कि तमिलनाडु में राहत एवं बचाव कार्य में मदद के लिए केंद्रीय दलों को भेजा जा रहा है। 

मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने की चेतावनी

इस बीच भीषण निवार तूफान शुक्रवार सुबह कमजोर पड़कर आंध्र प्रदेश के दक्षिण तटीय क्षेत्र तथा इससे लगे मध्य बंगाल की खाड़ी में निम्न दाब के क्षेत्र में बदल गया। मौसम विभाग के अनुसार निवार से जुड़ा चक्रवाती प्रवाह समुद्र तल से 4.5 किलोमीटर ऊपर तक पहुंच गया है। यह अगले 12 घंटे में उत्तर की ओर बढ़ कर और कमजोर पड़ेगा। मौसम विभाग ने बंगाल की खाड़ी तथा दक्षिणी आंध्र प्रदेश के तटीय क्षेत्रों में अगले 12 घंटे तक मौसम खराब रहने और मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने की चेतावनी दी है।

तूफान से भारी नुकसान 

उल्‍लेखनीय है कि तूफान निवार ने बृहस्पतिवार को पुडुचेरी के पास समुद्र तट पर दस्‍तक दी थी। तूफान के चलते हुई भारी बारिश के कारण तमिलनाडु में पांच लोगों की मौत हो गई थी जबकि 1,000 से अधिक पेड़ उखड़ गए थे। यही नहीं कई निचले इलाकों में पानी भर गया था। तूफान की वजह से राज्य में 101 घर क्षतिग्रस्त हो गए थे और सैकड़ों एकड़ की फसल बर्बाद हो गई है। यही नहीं 26 पशुओं की भी मौत हुई है। चक्रवात का असर आधे आंध्र प्रदेश पर भी हुआ है। पुडुचेरी में चक्रवात से हुए नुकसान का आकलन किया जा रहा है। 

chat bot
आपका साथी