स्वतंत्रता दिवस का तोहफा, आज से पेट्रोल हुआ सस्ता

नई दिल्ली। मोदी सरकार अपने पहले स्वतंत्रता दिवस पर जनता को पेट्रोल की कीमतों में कमी का तोहफा दिया है।

By Edited By: Publish:Fri, 15 Aug 2014 07:02 AM (IST) Updated:Fri, 15 Aug 2014 07:01 AM (IST)
स्वतंत्रता दिवस का तोहफा, आज से पेट्रोल हुआ सस्ता

नई दिल्ली। मोदी सरकार अपने पहले स्वतंत्रता दिवस पर जनता को पेट्रोल की कीमतों में कमी का तोहफा दिया है। पेट्रोल कंपनियों ने आज मध्यरात्रि से पेट्रोल की कीमत में 2.38 रुपये तक की कटौती लागू कर दी है।

पेट्रोल की कीमतें सरकार के नियंत्रण से बाहर होने के बाद संभवत यह पहला मौका है जब सरकार ने पेट्रोल की कीमतों में बदलाव का एलान किया है। राजग सरकार के कार्यकाल में पेट्रोल की कीमतों में यह सबसे बड़ी कटौती है।

आमतौर पर पेट्रोल डीजल की कीमतों में बदलाव को लेकर उसी दिन एलान किया जाता है। लेकिन, पेट्रोलियम मंत्री ने इसकी घोषणा करीब दो दिन पूर्व ही कर दी थी। कीमतों में बदलाव की घोषणा भी तेल कंपनियों द्वारा ही की जाती है।

चूंकि राजग सरकार के लिए यह बड़ा मौका है कि 15 अगस्त के दिन से कटौती लागू हो रही है और प्रधानमंत्री अपना पहला भाषण लाल किले से देंगे। साथ ही राजग सरकार के कार्यकाल में पेट्रोल की कीमतों में सबसे बड़ी कटौती भी है। लिहाजा इसे जनता को राहत देने के रूप में देखा जा रहा है।

तेल कंपनियों ने पहली अगस्त को ही पेट्रोल की कीमतें 1.09 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से घटाई थीं। माना जा रहा है कि डॉलर के मुकाबले रुपये की मजबूती ने तेल आयात की लागत घटाई है। साथ ही अंतरराष्ट्रीय बाजारों में भी कच्चे तेल [क्रूड] की कीमतों में नरमी के समाचार मिल रहे हैं। इसका असर भी तेल कीमतों पर पड़ा है। जानकार मान रहे हैं कि अगर अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल की कीमतों का रुख यही बना रहा तो पेट्रोल की कीमतों में आगे भी कमी हो सकती है।

ये हो जाएंगे दाम-

शहर , अभी , बाद में

दिल्ली , 72.51 , 70.33

कोलकाता , 80.30 , 78.03

मुंबई , 80.60 , 78.32

चेन्नई , 75.78 , 73.47

[सभी दरें रुपये प्रति लीटर में हैं]

पढ़े : पूर्व चीफ जस्टिस को 39 साल में मिला न्याय

chat bot
आपका साथी