Move to Jagran APP

Leopard Attack in Uttarakhand: श्रीनगर में पिंजरे में कैद हुआ गुलदार, बना था आतंक का पर्याय; डर से घर में कैद थे लोग

Leopard Attack in Uttarakhand श्रीनगर में आतंक का पर्याय बना गुलदार शुक्रवार को पिंजरे में कैद हुआ है। वन विभाग द्वारा शूटर की तैनाती के अलावा श्रीनगर व आसपास के क्षेत्र में ट्रैप कैमरे लगाए गए थे। वहीं 11 पिंजरे भी लगाए थे। पिछले सप्ताह गुलदार ने चार दिन में दो मासूमों को अपना निवाला बनाया था। वन विभाग गुलदार को पौड़ी लेकर जा रहा है।

By Jagran News Edited By: Nirmala Bohra Published: Fri, 24 May 2024 12:08 PM (IST)Updated: Fri, 24 May 2024 12:08 PM (IST)
Leopard Attack in Uttarakhand: गुलदार ने चार दिन में दो मासूमों को अपना निवाला बनाया था।

जागरण संवाददाता, श्रीनगर: Leopard Attack in Uttarakhand: श्रीनगर में आतंक का पर्याय बना गुलदार शुक्रवार को पिंजरे में कैद हुआ है। श्रीनगर में हैप्रेक संस्थान ग्लास हाउस के पास पिछले सप्ताह गुलदार ने चार दिन में दो मासूमों को अपना निवाला बनाया था।

इसके बाद वन विभाग द्वारा शूटर की तैनाती के अलावा श्रीनगर व आसपास के क्षेत्र में ट्रैप कैमरे लगाए गए थे। वहीं 11 पिंजरे भी लगाए थे। इसमें से एक श्रीनगर के ग्लास हाउस के पास लगाए पिंजरे में एक नर गुलदार कैद हुआ।

इसकी उम्र करीब छह साल बतायी जा रही है। वन विभाग गुलदार को पौड़ी लेकर जा रहा है, ​जहां चिकित्सकीय जांच के बाद तय किया जाएगा कि गुलदार को जंगल में छोड़ना है या रेस्क्यू सेंटर।

श्रीनगर और श्रीकोट शहरी क्षेत्र में लगातार गुलदार के बढ़ते हमलों से भयभीत जनता अब आक्रोशित भी हो रही है। व्यापारियों और भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ ही विश्वविद्यालय के छात्रों और अन्य सामाजिक संगठनों ने भी प्रदेश सरकार और वन विभाग से मांग करते हुए कहा है कि इस गुलदार को तुरंत ही आदमखोर घोषित किया जाए।

पिछले चार महीनों से गुलदार लगातार बच्चाें को अपना निवाला बना रहा है लेकिन वन विभाग उसे पकड़ नहीं पा रहा है। भयभीत जनता की दिनचर्या भी बुरी तरह प्रभावित हो रही है। भाजपा जिला उपाध्यक्ष जितेंद्र रावत, भाजपा के जिला महामंत्री बन्नू पैन्यूली के साथ ही व्यापार सभा श्रीनगर के अध्यक्ष दिनेश असवाल, आरटीआइ कार्यकर्ता कुशलानाथ के साथ ही विश्वविद्यालय के छात्रों ने भी गुलदार को तुरंत आदमखोर घोषित करने की मांग की है। भाजपा जिला उपाध्यक्ष जितेंद्र रावत, जिला महामंत्री गिरीश पैन्यूली बन्नू, व्यापार सभा के अध्यक्ष दिनेश असवाल, भाजपा श्रीनगर मंडल अध्यक्ष जितेंद्र धिरवाण, संजय गुप्ता, दिनेश रुडोला, हरि सिंह बिष्ट और उद्योग व्यापार मंडल के जिलाध्यक्ष वासुदेव कंडारी, कुशलानाथ ने सीएम हेल्पलाइन में भी गुलदार के बढ़ते हमले को लेकर शिकायत दर्ज कराकर जनता को गुलदार के आतंक से निजात दिलाने की मांग की है।

वन विभाग द्वारा चार महीने में भी गुलदार को भी नहीं पकड़ने से विभिन्न संगठनों के प्रतिनिधियों और गणमान्य नागरिकों ने तीव्र आक्रोश भी व्यक्त किया है। गढ़वाल केंद्रीय विवि छात्रसंघ के पूर्व अध्यक्ष अंकित उछोली और छात्र संगठन आइसा के कार्यकर्ताओं ने बिड़ला परिसर श्रीनगर के मुख्य प्रवेश द्वार पर गुलदार के लगातार बढ़ रहे हमलों और वन विभाग की उदासीनता के खिलाफ जोरदार प्रदर्शन भी किया।

विवि छात्रसंघ के पूर्व अध्यक्ष और शोध छात्र अंकित उछोली, शोध छात्र अतुल सती, पूर्व उपाध्यक्ष राबिन असवाल ने कहा कि वन विभाग की लापरवाही और उदासीनता से ही गुलदार बच्चों को अपना निवाला बना रहा है। बेरोजगार संघ के प्रदेश प्रवक्ता सुरेश सिंह, अतुल सती, अंकित उछोली, प्रियंका खत्री, समरवीर रावत, आशुतोष नेगी, तुषार नेगी, सौरभ पंवार, शिवांक नौटियाल के साथ ही अन्य छात्र भी इस विरोध प्रदर्शन में शामिल थे। भाजपा के जिला उपाध्यक्ष जितेंद्र रावत के नेतृत्व में भाजपा कार्यकर्ता और व्यापारियों के एक प्रतिनिधिमंडल ने बुधवार को उपजिलाधिकारी श्रीनगर नुपुर वर्मा और डीएफओ पौड़ी स्वप्निल अनिरुद्ध को ज्ञापन देकर गुलदार को शीघ्र आदमखोर घोषित करने की मांग भी की।

जनप्रतिनिधियों ने डीएफओ और उपजिलाधिकारी को बताया कि गुलदार के लगातार बढ़ते हमलों से जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हो रहा है। घनी आबादी वाले शहरी क्षेत्र की सड़कों में रात 9-10 बजे तक आवाजाही भी बहुत बनी रहती है। डीएफओ पौड़ी स्वप्निल अनिरुद्ध ने कहा कि विभाग इस मामले में समुचित कार्यवाही कर रहा है।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.