ओबामा का भारत की धरती से रूस को सख्त संदेश

यूक्रेन के हालात पर रूस के विरुद्ध सैन्य विकल्प आजमाने का संकेत देकर राष्ट्रपति ओबामा ने उसे भारत की धरती से सख्त संदेश दिया है।

By Gunateet OjhaEdited By: Publish:Sun, 25 Jan 2015 07:44 PM (IST) Updated:Sun, 25 Jan 2015 08:43 PM (IST)
ओबामा का भारत की धरती से रूस को सख्त संदेश

नई दिल्ली, जागरण ब्यूरो। यूक्रेन के हालात पर रूस के विरुद्ध सैन्य विकल्प आजमाने का संकेत देकर राष्ट्रपति ओबामा ने उसे भारत की धरती से सख्त संदेश दिया है। प्रधानमंत्री मोदी के साथ संयुक्त संवाददाता सम्मेलन के दौरान एक प्रश्न के उत्तर में ओबामा ने कहा, 'पूर्वी यूक्रेन में हाल में हुए युद्धविराम उल्लंघनों को लेकर मैं बेहद चिंतित हूं।'

ओबामा ने कहा कि विद्रोहियों को रूस का समर्थन, रूस का हथियार, रूस का पैसा और रूस का प्रशिक्षण प्राप्त हो रहा है। अमेरिका की ओर से रूस पर लगाए गए आर्थिक प्रतिबंध उसे विद्रोहियों की मदद से विरत करने में विफल साबित हुए हैं। पुतिन और रूस अपने रुख पर अड़े हैं। उनकी सेना यूक्रेन से ज्यादा ताकतवर है।

उनका रास्ता न केवल यूक्रेन बल्कि रूस के लोगों लिए भी बुरा है। लिहाजा, मैं यूरोप समेत मित्र देशों की मदद से रूस पर दबाव बढ़ाने की शपथ लेता हूं। रूस को अलग-थलग करने का प्रयास करता रहूंगा। अगर जरूरत पड़ी तो रूस के साथ सैन्य संघर्ष जैसे विकल्पों पर भी विचार किया जाएगा।'

यूक्रेन के हालात पर अमेरिकी रुख को लेकर एक विदेशी संवाददाता द्वारा पूछे गए लंबे सवाल का ओबामा ने न केवल विस्तृत जवाब दिया, बल्कि यह संदेश देने की कोशिश की कि रूस के मित्र देश भी इस मामले में अमेरिका के साथ हो सकते हैं।

गौरतलब है कि पूर्वी यूक्रेन में एक सरकारी बंदरगाह पर शनिवार को हुए विद्रोहियों के राकेट हमले में 30 लोगों की मौत हो गई। पूर्वी यूक्रेन में नौ महीने से चले आ रहे संघर्ष में अब तक 5000 से अधिक जाने जा चुकी हैं।

पढ़ेंः मोदी सरकार ने दिया नारी सर्वप्रथम का संदेश

पढ़ेंः अमेरिकी विमानों में बम की अफवाह से सनसनी

chat bot
आपका साथी