अब खाद्य उत्पादों में पोषकता पर जोर

घरेलू बाजार में कंपनी की भावी नीति पर नेस्ले इंडिया के चेयरमैन व प्रबंध निदेशक सुरेश नारायणन ने राष्ट्रीय ब्यूरो प्रमुख नितिन प्रधान से विचार साझा किए।

By Sachin BajpaiEdited By: Publish:Sat, 25 Feb 2017 09:03 PM (IST) Updated:Sat, 25 Feb 2017 09:12 PM (IST)
अब खाद्य उत्पादों में पोषकता पर जोर
अब खाद्य उत्पादों में पोषकता पर जोर

मैगी नूडल्स विवाद के संकट से बाहर निकलने के बाद अब नेस्ले इंडिया घरेलू बाजार में अपने विस्तार में जुट गई है। हाल ही में कंपनी ने कई नए उत्पाद लांच किए हैं और कई वैश्विक उत्पादों को भारत लाने की तैयारी है। भारत में अब कंपनी का जोर खाद्य उत्पादों में पोषकता पर है। सरकार की नीति पर चलते हुए कंपनी ने हाल ही में कई उत्पादों में आयरन, प्रोटीन और खनिज तत्वों की मात्रा बढ़ाई है।

घरेलू बाजार में कंपनी की भावी नीति पर नेस्ले इंडिया के चेयरमैन व प्रबंध निदेशक सुरेश नारायणन ने राष्ट्रीय ब्यूरो प्रमुख नितिन प्रधान से विचार साझा किए।

सवाल- मैगी संकट से निकलने के बाद साल 2016 कैसा रहा?

जवाब -काफी अच्छा रहा। इस साल कंपनी का प्रदर्शन बढि़या रहा। संकट से पहले बाजार में मैगी नूडल्स की हिस्सेदारी 75 फीसद थी, आज की तारीख में हम 60 फीसद पर हैं। यह ग्राहकों का भरोसा है जिसने हमें इस बाजार में वापस लाकर खड़ा कर दिया है। अब नजरें 2017 पर हैं ताकि ग्राहकों के इस भरोसे को और मजबूती दी जा सके।

सवाल- क्या रणनीति है 2017 की?

जवाब -देखिए बीते छह महीने में हमने घरेलू बाजार में करीब 35 प्रोडक्ट लांच किए हैं। आगे भी कई उत्पाद लांच करने की योजना है। पूरी दुनिया में हमारे लगभग 2000 उत्पाद हैं। इनमें से अधिकांश भारत में नहीं है। मसलन हम प्रीमियम कॉफी बिजनेस में यहां नहीं हैं। पैट केयर में नहीं हैं। स्किन हेल्थकेयर जैसे क्षेत्र में काफी संभावना है। इसके अलावा मैगी की श्रेणी में भी अभी कई नए उत्पादों की गंुजाइश भारत में बची है। इसलिए 2017 हमारे लिए काफी महत्वपूर्ण रहने वाला है। इसमें हम और अच्छा करने की कोशिश करेंगे।

सवाल- मैगी का 60 फीसद बाजार क्या यह बताता है कि बाकी का 15 फीसद नेस्ले ने खो दिया?

जवाब -आप इसे ऐसे देखें कि बाजार में प्रतिस्पर्धा बढ़ रही है। कई स्थानीय उत्पाद बाजार में हैं और आ रहे हैं। इसके अलावा एक महत्वपूर्ण अंतर ग्रामीण बाजार में देखने में आया है। इस बाजार का आकार बीते एक वर्ष में सिमटा है। इस बाजार में नेस्ले की हिस्सेदारी तकरीबन 25 फीसद है। हालांकि हमें उम्मीद है कि आने वाले समय में मैगी नूडल्स की हिस्सेदारी बाजार में बढ़ेगी। इसके लिए हम मैगी नूडल्स के कई नए स्वाद भी बाजार में लाए हैं। कुछ और गुंजाइश भी बाकी है।

सवाल- और किस तरह के उत्पादों को भारत में लांच करने की तैयारी है?

जवाब -हाल ही में हमने रेडी टू ड्रिंक कैटेगरी में 'माइलो' को बाजार में उतारा है। स्पो‌र्ट्स श्रेणी में यह अपनी तरह का अकेला उत्पाद होगा जो पोषण के साथ साथ बच्चों को दूध पीने के लिए भी प्रेरित करेगा। इसमें हमने इस बात का खास ध्यान रखा है कि शुगर की मात्रा कम रहे। यह कई अलग अलग फ्लेवर में उपलब्ध है। दुनिया के 40 देशों में इसके 30 लाख पैक की बिक्री होती है।

सवाल- स्वास्थ्यवर्धक उत्पादों को लेकर कंपनी की क्या रणनीति है?

जवाब -नेस्ले नीति के तहत खाद्य उत्पादों के फोर्टिफिकेशन पर जोर दे रही है। इसके तहत हमने कई उत्पादों में सरकारी मानके के मुताबिक आयरन, प्रोटीन और खनिजों का मिश्रण किया है। माइलो में शुगर की कम मात्रा भी इसी नीति के तहत है। इसके अलावा सेरेग्रो को 15 तरह के खनिज, विटामिन और आयरन से फोर्टिफाई किया गया है। बाजार में अब आयरन फोर्टिफाइड सेरेलक, मसाला ए मैजिक भी उपलब्ध है। इस तरह हम विशेष जोर देकर फोर्टिफाइड उत्पादों की श्रृंखला का विस्तार कर रहे हैं।

सवाल- 2017 में बिक्री में कितनी वृद्धि देख रहे हैं?

जवाब -देखिए 2016 में हमने बिक्री में 12.75 फीसद की वृद्धि हासिल की है। 2015 में हमारी बिक्री 8123.27 करोड़ रुपये की थी। यह 2016 में 9159.28 करोड़ रुपये हो गई है। वृद्धि की यह रफ्तार 2017 में भी जारी रहेगी, इसकी हमें पूरी उम्मीद है। 2016 में मैगी ने कुल बिक्री में 25 फीसद की हिस्सेदारी की जो बीते साल के 30 फीसद से कम है। मैगी से हमें इस साल भी काफी अधिक उम्मीद है।

chat bot
आपका साथी