जयपुर में दलित महिला शिक्षिका को जिंदा जलाने मामले में नया मोड़, महिला आयोग की अध्‍यक्ष ने दिया ये बयान

दस अगस्त को सुबह आठ बजे रायसर गांव की रैगरों की कालोनी में वीणा मेमोरियल स्कूल में पढ़ाने वाली अनीता रेगर (32) अपने बेटे राजवीर (6) के साथ स्कूल जा रही थी। इस दौरान दस लोगों ने घेरकर अनीता पर हमला कर दिया।

By Arun Kumar SinghEdited By: Publish:Thu, 18 Aug 2022 11:07 PM (IST) Updated:Thu, 18 Aug 2022 11:07 PM (IST)
जयपुर में दलित महिला शिक्षिका को जिंदा जलाने मामले में नया मोड़, महिला आयोग की अध्‍यक्ष ने दिया ये बयान
रायसर गांव की रैगरों की कालोनी में वीणा मेमोरियल स्कूल में पढ़ाने वाली अनीता रेगर।

जागरण संवाददाता, जयपुर। राजस्थान की राजधानी जयपुर जिले के रायसर गांव में दलित महिला शिक्षिका को जिंदा जलाने के मामले में नया मोड़ आया है। राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष रेहाना रियाज के नेतृत्व में महिलाओं का प्रतिनिधिमंडल गुरुवार को मृतक महिला के घर पहुंचा। ग्रामीणों से भी बातचीत की।

इसके बाद रियाज ने मीडिया से कहा कि प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि महिला ने खुद पर पेट्रोल डालकर आग लगाई है। उन्होंने कहा कि महिला के स्वजनों ने दस लोगों द्वारा आग लगाने का आरोप लगाया है, लेकिन प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि महिला ने खुद अपने ऊपर पेट्रोल डालकर आग लगाई है। उन्होंने कहा कि महिला खुद जली है या जलाई गई है यह जांच का विषय है। पुलिस जांच कर रही है।

पुलिस अधीक्षक मनीष अग्रवाल ने कहा कि जांच पूरी होने के बाद ही कुछ कहा जा सकेगा । उधर राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग ने इस पूरे मामले को लेकर राज्य सरकार से सात दिन में जवाब मांगा है। आयोग ने मुख्य सचिव, पुलिस महानिदेशक, जयपुर पुलिस आयुक्त और कलक्टर को नोटिस भेजा है।

यह है मामला

पुलिस में दज रिपोर्ट के अनुसार दस अगस्त को सुबह आठ बजे रायसर गांव की रैगरों की कालोनी में वीणा मेमोरियल स्कूल में पढ़ाने वाली अनीता रेगर (32) अपने बेटे राजवीर (6) के साथ स्कूल जा रही थी। इस दौरान दस लोगों ने घेरकर अनीता पर हमला कर दिया। अनीता खुद को बचाने के लिए पास में ही कालूराम के घर में घुस गई। इस बीच उसने पुलिस कंट्रोल में 100 नंबर पर फोन किया। पुलिस दो घंटे तक मौके पर नहीं पहुंची।

आरोपितों ने महिला को पकड़ कर पेट्रोल डाल दिया और फिर आग लगा दी। मौक पर मौजूद कुछ ग्रामीणों ने घटनाक्रम का मोबाइल से वीडियो बनाया। वीडियो बुधवार को इंटरनेट मीडिया पर वायरल हुआ। अनीता के पति ताराचंद ने बताया कि सूचना मिलने पर वह अन्य स्वजनों के साथ मौके पर पहुंचा, तब तक अनीता 70 फीसदी झुलस चुकी थी। उसे पहले स्थानीय सरकारी अस्पताल में ले जाया गया । वहां से एसएमएस अस्पताल के लिए रेफर कर दिया गया, जहां उसकी मंगलवार रात को मौत हो गई।

ताराचंद ने बताया कि अनीता ने ढाई लाख रुपये आरोपितों को उधार दिए थे। वह बार-बार पैसों की मांग करती तो ये लोग उसके साथ अभद्रता और मारपीट किया करते थे। इस संबंध में सात मई को उसने रायसर पुलिस थाने में मामला दर्ज करवाया था। ताराचंद का आरोप है कि पुलिस ने कोई कार्रवाई नहीं की।

ताराचंद ने बताया कि दूर के रिश्तेदार गोकुल, आनंदी, रामकरण, बाबूलाल, प्रहलाद रेगर, मूलचंद, सुरेश चंद, सुलोचना, सरस्वती, विमला ने पेट्रोल छिड़ककर अनीता को आग लगाई है। पुलिस उप अधीक्षक धर्मेंद्र यादव ने बताया कि जिन लोगों के खिलाफ नामजद रिपोर्ट दर्ज करवाई है उनसे पूछताछ हो रही है।

chat bot
आपका साथी