जानिये- कैसे एक VIDEO की वजह से बदनाम हुआ देश का सबसे लंबा एलिवेटेड रोड

देश के सबसे लंबी छह लेन वाले एलिवेटेड रोड का उद्घाटन 30 मार्च को सीएम योगी आदित्यनाथ ने किया था।

By JP YadavEdited By: Publish:Thu, 26 Jul 2018 12:20 PM (IST) Updated:Sat, 28 Jul 2018 12:08 PM (IST)
जानिये- कैसे एक VIDEO की वजह से बदनाम हुआ देश का सबसे लंबा एलिवेटेड रोड
जानिये- कैसे एक VIDEO की वजह से बदनाम हुआ देश का सबसे लंबा एलिवेटेड रोड

गाजियाबाद (जेएनएन)। दिल्ली-एनसीआर में गुरुवार को हुई भारी बारिश ने जहां लोगों का सामान्य जीवन तक प्रभावित कर दिया, वहीं एक अन्य रोड के वीडियो ने यूपी गेट से राजनगर एक्सटेंशन तक बने देश के सबसे लंबे छह लेन वाले एलिवेटेड रोड को सोशल मीडिया पर बदनाम कर दिया।

दरअसल, एक वीडियो के जरिये सोशल मीडिया पर बड़ी तेजी से यह बात फैली कि भारी बारिश के चलते एलिवेटेड रोड स्वीमिंग पूल की तरह नजर आने लगा है। यह वीडियो समाचार एजेंसी एएनआइ ने जारी किया था। हालांकि, एक दिन बाद एजेंसी ने वीडियो एनएच-24 का होने की बात कही और असली सड़क की फोटो भी ट्वीट की। ट्वीट में बताया गया है कि यह वीडियो एनएच-24 के पास आईपी एक्सटेशन का था।

मीडिया के सामने डीएम ने आकर दी सफाई
एजेंसी की सफाई के बाद एलिवेटेड रोड को लेकर चल रहे जलभराव के वीडियो पर सफाई देने पहुंची गाजियाबाद की जिलाधिकारी रितु माहेश्वरी भी मीडिया के सामने आईं। उन्होंने एलिवेटेड रोड पर पत्रकारों से बातचीत में बताया कि शहर की लाइफ लाइन एलिवेटेड रोड को बदनाम करने की साजिश हो रही है।

गलत वीडियो दिखाया गया
डीएम ने कहा कि चैनलों ने जलभराव का जो वीडियो चलाया था वह गाजियाबाद एलिवेटेड रोड का नहीं था। इसके अलावा रोड के पिलर के पास ढह रही मिट्टी से किसी प्रकार का खतरा नहीं है। एलिवेटेड रोड के पिलर करीब 30 मीटर तक जमीन के नीचे हैं, ऐसे में मिट्टी ढहने के बाद भी रोड पूरी तरह सुरक्षित है।

बता दें देश के सबसे लंबे छह लेन वाले एलिवेटेड रोड का उद्घाटन 30 मार्च को सीएम योगी आदित्यनाथ ने किया था। इस दौरान जीडीए ने एलिवेटेड रोड की तकनीक और खूबी का खूब बखान किया था। हालांकि, गुरुवार को इस एलिवेडेट रोड पर वाहन गलत दिशा में चले थे, जिससे जाम की समस्या हुई थी।

हालांकि, यह भी सच है कि गुरुवार को एलिवेटेड रोड पर बारी बारिश के चलते वाहन चालकों को सुबह से शाम तक जाम से जूझना पड़ा था। इस दौरान वाहनचालकों ने जमकर गलत दिशा में वाहन दौड़ाए, इससे राजनगर एक्सटेंशन से यूपी गेट का सात मिनट का सफर करीब एक-डेढ़ घंटे में पूरा हुआ। रोड पर ट्रैफिक पुलिसकर्मी नदारद दिखे, इससे परेशानी और बढ़ गई।

यह है वह वीडियो

बारिश के बाद गुरुवार को एलिवेटेड रोड पर जलभराव हो गया। इसके चलते वाहनों की गति धीमी हो गई। कुछ दुपहिया और चार पहिया वाहन जल्दी निकलने के लिए विपरीत दिशा चलने लगे। इससे जाम के हालात बने। वसुंधरा स्थित एलिवेटेड रोड की एप्रोच रोड पर वाहन चालक विपरीत दिशा घुसने लगे। बारिश के चलते यहां से पुलिसकर्मी नदारद दिखे। विपरीत दिशा वाहन आने से एप्रोच रोड से ही जाम लगना शुरू हो गया। इसके चलते दोनों ओर वाहनों की लंबी कतार लग गई। जाम में फंसे अरुण कुमार ने बताया कि पुलिसकर्मियों को जाम खुलवाना चाहिए, लेकिन कोई भी पुलिसकर्मी नहीं दिख रहा है। अन्य वाहन चालक भी पुलिसकर्मियों को कोसते दिखाई दिए।

जीडीए बोला नहीं हुआ जलभराव
जीडीए चीफ इंजीनियर विवेकानंद ने बताया कि एलिवेटेड रोड पर जलभराव का वीडियो वायरल हो रहा है, लेकिन वह वीडियो गाजियाबाद की एलिवेटेड रोड का नहीं है। गाजियाबाद की एलिवेटेड रोड की दीवार पर काली और पीली पट्टी है जबकि वीडियो में काली और सफेद पट्टी दिखाई दे रही है।

वाहनों का दबाव अधिक होने से परेशानी
रमेश तिवारी (ट्रैफिक इंस्पेक्टर) ने बताया कि जलभराव के कारण जाम लगा था। यातायात पुलिस कर्मियों की तैनाती की गई थी। वाहनों का दबाव अधिक होने और कुछ वाहन खराब होने के चलते परेशानी हुई। एलिवेटेड रोड पर भी जाम की सूचना मिलते ही पुलिसकर्मियों ने जाम खुलवाया। गलत दिशा से आने वाले वाहन चालकों का चालान काटा गया।

कैसे भरा पानी, डीएम से होगा जवाब-तलब
आयुक्त अनीता सी मेश्रम गाजियाबाद में बनी एलिवेटेड रोड पर हुए जलभराव को लेकर हैरान हैं। आयुक्त का कहना है कि पिलर पर बनी सड़क पर पानी निकासी की पूरी व्यवस्था होती है। ऐसे में इस रोड पर जल निकासी की क्या व्यवस्था है और रोड के निर्माण में मानकों को लेकर भी जांच कराई जाएगी। इस संबंध में गाजियाबाद के जिलाधिकारी से जवाब-तलब किया जाएगा। साथ ही भविष्य में ऐसी कोई दिक्कत सामने न आए, इसको लेकर भी सुधार के निर्देश दिए जाएंगे।

जानें एलिवेटेड रोड को लेकर जीडीए का दावा
यह देश का सबसे लंबा (10.30 किमी) एलिवेटेड रोड है। चंडीगढ़, नोएडा और बेंगलुरू शहर में एलिवेटेड रोड की लंबाई गाजियाबाद से कम है। दिल्ली वालों के लिए इस एलिवेटेड रोड से होकर मेरठ, देहरादून या हरिद्वार जाना अब और आसान हो गया है, क्योंकि इस रास्ते से होकर दिल्ली से मेरठ की दूरी 5 से 7 किलोमीटर कम हो गई है।गाजियाबाद विकास प्राधिकरण ने 1147.60 करोड़ की लागत से निर्माण कराया है। प्राधिकरण का दावा है कि सिंगल पिलर पर बनी छह लेन की यह एलिवेटेड रोड देश में सबसे लंबा है।

chat bot
आपका साथी