मोदी के राज में लाइलाज नहीं होगी महंगाई

चार राज्यों में कांग्रेस को मिली करारी हार में महंगाई की अहमियत समझते हुए भाजपा के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेंद्र मोदी ने इससे मुकाबला करने का खाका पेश किया है। उनके राज में महंगाई लाइलाज नहीं होगी। उन्होंने कहा कि इसके लिए महंगाई रोकने वाला एक फंड बनेगा। कालाबाजारी से निपटने के लिए वि

By Edited By: Publish:Mon, 20 Jan 2014 08:32 AM (IST) Updated:Mon, 20 Jan 2014 09:14 AM (IST)
मोदी के राज में लाइलाज नहीं होगी महंगाई

नई दिल्ली [जागरण ब्यूरो]। चार राज्यों में कांग्रेस को मिली करारी हार में महंगाई की अहमियत समझते हुए भाजपा के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेंद्र मोदी ने इससे मुकाबला करने का खाका पेश किया है। उनके राज में महंगाई लाइलाज नहीं होगी। उन्होंने कहा कि इसके लिए महंगाई रोकने वाला एक फंड बनेगा। कालाबाजारी से निपटने के लिए विशेष अदालत स्थापित की जाएगी, ताकि ऐसा करने वाले लोगों पर जल्दी से सख्त कार्रवाई की जा सके।

पढ़ें : चाय के प्याले में नमो का तूफान

मोदी ने अपना एजेंडा पेश करते हुए कहा कि फसलों के उत्पादन का तुरंत और सही आंकड़ा (रीयल टाइम डाटा) जारी करने का तंत्र विकसित किया जाएगा। ताकि मांग व आपूर्ति के बारे में स्पष्ट जानकारी मिलती रहे। केंद्रीय स्तर पर आंकड़ा जुटाने के तौर तरीके की आलोचना करते हुए मोदी ने कहा कि कम उत्पादन के बावजूद जिंसों का निर्यात कर दिया जाता है। ऐसे में आपूर्ति प्रभावित होनी है, जिससे महंगाई बढ़ती है। वर्तमान व्यवस्था में आंकड़ा जुटाने वाला समूचा तंत्र ध्वस्त है, जिससे आयात व निर्यात का फैसला सिर्फ अनुमान पर होता है। उनकी सरकार बनी तो इस पूरे तंत्र को नए सिरे से विकसित किया जाएगा। मोदी के सुझाए तंत्र के मार्फत समय से बुवाई रकबा, फसलों की पैदावार के बारे में सही जानकारी मिलती रहेगी। किसान, उपभोक्ता, नीति नियामक और व्यापारी सावधान रहेंगे।

पढ़ें : अटल की सड़क पर मोदी की बुलेट ट्रेन

कीमतों पर नियंत्रण पाने के लिए 'प्राइस स्टैबलाइजेशन फंड' स्थापित किया जाएगा। आपूर्ति को सुचारु बनाने के लिए कृषि के संसाधनों का समुचित उपयोग पर बल देते हुए मोदी ने डिप सिंचाई प्रणाली से जल के प्रत्येक बूंद के साथ परती जमीन को उपजाऊ बनाने पर जोर दिया। उन्होंने देश में राष्ट्रीय कृषि मार्केट स्थापित करने का प्रस्ताव रखते हुए कहा कि जब अटल शासनकाल में महंगाई काबू में रही तो 2014 की उनकी सरकार में भी मंहगाई नहीं बढ़ेगी।

पढ़ें : पीएम इन वेटिंग ही बने रहेंगे मोदी

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

chat bot
आपका साथी