ओमीक्रोन से अलर्ट मोड में देश, महाराष्ट्र में हवाई यात्रा के लिए गाइडलाइंस जारी; गुजरात के दस शहरों में नाइट कर्फ्यू

दक्षिण अफ्रीका व कुछ अन्य देशों में मिले कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमीक्रोन (Omnicron variant) से पूरी दुनिया अलर्ट मोड में आ गई है। भारत सरकार ने कुछ देशों को इस नए वैरिएंट के कारण जोखिम वाला यानि at-risk घोषित कर दिया है।

By Monika MinalEdited By: Publish:Wed, 01 Dec 2021 02:45 AM (IST) Updated:Wed, 01 Dec 2021 06:42 AM (IST)
ओमीक्रोन से अलर्ट मोड में देश, महाराष्ट्र में हवाई यात्रा के लिए गाइडलाइंस जारी; गुजरात के दस शहरों में नाइट कर्फ्यू
ओमीक्रोन से अलर्ट मोड में देश, महाराष्ट्र में हवाई यात्रा के लिए गाइडलाइंस जारी

नई दिल्ली, एएनआइ। कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमीक्रोन के खतरे से बचाव के लिए देश के कई राज्यों ने एहतियातन फैसले लेने की कवायद शुरू कर दी है। इस क्रम में महाराष्ट्र सरकार ने मंगलवार को हवाई यात्रा के लिए सख्त दिशानिर्देश जारी किए गए हैं। वहीं गुजरात सरकार ने राज्य के दस शहरों  में नाइट कर्फ्यू लगा दिया है। यह कर्फ्यू रात के एक बजे से सुबह के पांच बजे तक के लिए है जो 10 दिसंबर तक रहेगा।

इसके अलावा पुणे नगर निगम (Pune Municipal Corporation) ने भी मंगलवार को स्कूलों को खोलने का कार्यक्रम 15 दिसंबर तक स्थगित कर दिया। नागपुर सिटी में भी स्कूलों को 10 दिसंबर तक नहीं खोलने का फैसला लिया गया है। वहीं  मुंबई के स्कूलों को खोलने की तारीख आगे बढ़ा दी गई है। राजधानी में अब पहली से सातवीं क्लास तक के स्कूल अब 15 दिसंबर को खुलेगे। जबकि पहले इन स्कूलों को 1 दिसंबर से खोला जाना था।नवी मुंबई के स्कूलों को भी 15 दिसंबर को खोला जाएगा।

महाराष्ट्र, गुजरात और केरल की राज्य सरकारों ने बाहर से आने वाले लोगों के लिए नई गाइडलाइन जारी कर चुकी है। इसके तहत यहां राज्या से बाहर से आने वालों के लिए RT-PCR टेस्ट अनिवार्य कर दिया गया है।

दिल्ली, मध्य प्रदेश, केरल, उत्तराखंड समेत कई अन्य राज्यों ने अपने प्रशासनिक अधिकारियों को सतर्क कर दिया है। धारवाड़ मेडिकल कॉलेज में बड़े पैमाने पर छात्रों के पाजिटिव पाए जाने के बाद कर्नाटक में पहले ही नई गाइडलाइन जारी की जा चुकी है।

दक्षिण अफ्रीका व कुछ अन्य देशों में मिले कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमीक्रोन (Omnicron variant) से पूरी दुनिया अलर्ट मोड में आ गई है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इसे वैरिएंट आफ कंसर्न की श्रेणी में डाला है। भारत सरकार ने कुछ देशों को इस नए वैरिएंट के कारण जोखिम वाला यानि 'at-risk' घोषित कर दिया है।

chat bot
आपका साथी