मतदान के दौरान नक्सली हमला, चार जवान व एक वैन चालक घायल

गिरिडीह संसदीय क्षेत्र के लिए हो रहे मतदान के दौरान गुरुवार को बोकारो जिले में गोमिया-ललपनिया मुख्य सड़क पर लुगुघाटी में भाकपा माओवादी नक्सलियों ने चुनाव कार्य में लगी पुलिस फोर्स पर रॉकेट लांचर से हमला करके तीन जवान एवं एक पुलिस वैन चालक को घायल कर दिया।

By Edited By: Publish:Thu, 17 Apr 2014 12:08 PM (IST) Updated:Thu, 17 Apr 2014 05:21 PM (IST)
मतदान के दौरान नक्सली हमला, चार जवान व एक वैन चालक घायल

ललपनिया [बोकारो]। गिरिडीह संसदीय क्षेत्र के लिए हो रहे मतदान के दौरान गुरुवार को बोकारो जिले में गोमिया-ललपनिया मुख्य सड़क पर लुगुघाटी में भाकपा माओवादी नक्सलियों ने चुनाव कार्य में लगी पुलिस फोर्स पर रॉकेट लांचर से हमला करके तीन जवान एवं एक पुलिस वैन चालक को घायल कर दिया।

इसके बाद हुई मुठभेड़ में एक अन्य जवान गंभीर रूप से घायल हो गया। घायल जवानों में तीन को गंभीर स्थिति देखकर हेलिकॉप्टर से अपोलो रांची ले जाया गया। एक अन्य जवान एवं वैन चालक का उपचार अनुमंडलीय अस्पताल तेनुघाट में हुआ। सुबह लगभग 10 बजे शुरू हुई मुठभेड़ लगभग ढाई घंटे तक चली। इस दौरान पुलिस एवं नक्सलियों की ओर से 200 चक्र से अधिक गोली चलाई गयी।

नक्सलियों ने ललपनिया थाना की बोलेरो [जेएच 09जी-6069] से ओसी बिरसा उरांव के नेतृत्व में गोमिया से ललपनिया जा रहे कोबरा बटालियन 159 जीसी रांची के जवानों को टार्गेट कर रॉकेट लांचर दागा, जिससे लगभग 20 फीट चौड़ा व 8 फीट गहरा गढ्डा बन गया। उस गढ्डे में धंसकर वैन क्षतिग्रस्त हो गई और उस पर सवार राजस्थान निवासी जवान पीसी मंडल, मोहनलाल एवं बंगाल के सुरेंद्र कुमार तथा स्थानीय वैन चालक रंजीत कुमार सिंह घायल हो गए।

गाड़ी के आगे चल रही दो अन्य वैन पर सवार जवानों ने रुककर मोर्चा संभाल लिया और फायरिंग शुरू कर दी। जवाब में पास के जंगल में छुपे नक्सलियों ने भी गोलीबारी शुरू कर दी जिससे सीआरपीएफ 94 बटालियन के राजस्थान निवासी जवान प्रताप सिंह गंभीर रूप से घायल हो गए। उनके पेट में गोली लगी है।

गंभीर रूप से घायल जवानों में प्रताप सिंह, पीसी मंडल एवं सुरेन्द्र कुमार को हेलिकॉप्टर से अपोलो, रांची ले जाया गया। एक अन्य जवान मोहनलाल एवं वैन चालक रंजीत कुमार सिंह का उपचार अनुमंडलीय अस्पताल तेनुघाट में किया गया। मुठभेड़ स्थल पर पहुंचे बोकारो के एसपी जितेंद्र कुमार सिंह एवं सीआपीएफ 26 बटालियन के कमांडेंट डॉ. संजय कुमार ने बताया कि नक्सलियों ने जवानों को टार्गेट कर जो रॉकेट लांचर दागा था, जो पुलिस फोर्स की वैन से आगे गिरा। यदि वह वैन पर गिर जाता तो पुलिस फोर्स को और अधिक क्षति पहुंच सकती थी।

घायलों के नाम

- प्रताप सिंह (94 बटालियन सीआरपीएफ)

2- सुरेंद्र कुमार (ग्रुप सेंटर सीआरपीएफ, रांची)

3- हवलदार टीसी मंडल (ग्रुप सेंटर सीआरपीएफ, रांची)

4- मोहन लाल (राजस्थानी, संभवत: 94 बटालियन सीआरपीएफ)

5- रंजीत कुमार (बोलेरो चालक)

पढ़ें: नक्सलियों का सहारा ले रहे प्रत्याशी

पढ़ें: पीलीभीत में आप प्रत्याशी पुलिस हिरासत में, बदायूं में बूथ कैप्चरिंग की कोशिश

chat bot
आपका साथी