Move to Jagran APP

SpaceX ने नए अमेरिकी जासूस समूह के लिए लॉन्च किए उपग्रह, फाल्कन 9 रॉकेट ऐसे करेगा काम

स्पेसएक्स ने बुधवार को अंतरिक्ष-आधारित निगरानी क्षमताओं को बढ़ाने के उद्देश्य से एक नए अमेरिकी खुफिया नेटवर्क के हिस्से के रूप में परिचालन जासूसी उपग्रहों का पहला सेट सफलतापूर्वक लॉन्च किया। फाल्कन 9 रॉकेट ने बुधवार सुबह 4 बजे EDT पर दक्षिणी कैलिफोर्निया में वैंडेनबर्ग स्पेस फोर्स बेस से उड़ान भरी। NRO ने कहा कि यह लॉन्च एनआरओ के प्रवर्धित सिस्टम का पहला लॉन्च था।

By Jagran News Edited By: Versha Singh Published: Thu, 23 May 2024 09:50 AM (IST)Updated: Thu, 23 May 2024 09:50 AM (IST)
SpaceX ने नए अमेरिकी जासूस समूह के लिए लॉन्च किए उपग्रह

ऑनलाइन डेस्क, नई दिल्ली। स्पेसएक्स ने बुधवार को अंतरिक्ष-आधारित निगरानी क्षमताओं को बढ़ाने के उद्देश्य से एक नए अमेरिकी खुफिया नेटवर्क के हिस्से के रूप में परिचालन जासूसी उपग्रहों (operational spy satellites) का पहला सेट सफलतापूर्वक लॉन्च किया।

फाल्कन 9 रॉकेट ने बुधवार सुबह 4 बजे EDT पर दक्षिणी कैलिफोर्निया में वैंडेनबर्ग स्पेस फोर्स बेस से उड़ान भरी।

इस साल की शुरुआत में, रिपोर्टों से पता चला कि स्पेसएक्स, नॉर्थ्रॉप ग्रुम्मन के सहयोग से, एक व्यापक कक्षीय प्रणाली बनाने के लिए अमेरिकी राष्ट्रीय टोही कार्यालय (एनआरओ) के लिए सैकड़ों उपग्रहों का निर्माण कर रहा है जो पृथ्वी पर लगभग कहीं भी जमीनी लक्ष्यों को तुरंत पहचानने में सक्षम है।

NRO ने कहा कि यह लॉन्च एनआरओ के प्रवर्धित सिस्टम (proliferated systems ) का पहला लॉन्च था जिसमें उत्तरदायी संग्रह और तेजी से डेटा वितरण शामिल था।

इसके अतिरिक्त, एनआरओ ने अपने प्रसार वास्तुकला का समर्थन करने के लिए 2024 में लगभग छह लॉन्च की योजना बनाई है, अतिरिक्त लॉन्च 2028 तक जारी रहने की उम्मीद है। हालांकि, एजेंसी ने इस मिशन के दौरान तैनात उपग्रहों की विशिष्ट संख्या का खुलासा नहीं किया।

इस उपग्रह नेटवर्क का विकास अमेरिकी सरकार की अपने कुछ मिशनों के लिए एलन मस्क के स्पेसएक्स पर बढ़ती निर्भरता को उजागर करता है।

स्पेसएक्स ने न केवल अमेरिकी रॉकेट लॉन्च बाजार पर अपना दबदबा बनाया है, बल्कि अपने स्टारलिंक नेटवर्क के साथ वैश्विक स्तर पर सबसे बड़ा उपग्रह ऑपरेटर भी बन गया है।

यह भी पढ़ें- बाइडन और ट्रंप ने केंटुकी और ओरेगन प्राइमरी में हासिल की जीत, इजरायल-हमास युद्ध के कारण बैकफुट पर अमेरिकी राष्ट्रपति

यह भी पढ़ें- US: जॉर्जिया में तेज रफ्तार ने ली तीन भारतीय छात्रों की जान, घायलों को अस्पताल में कराया गया भर्ती


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.